- दून में इंदिरा अम्मा कैंटीन्स की संख्या हो जाएगी 6

- विकास भवन, डोईवाला व विकासनगर में खुलेंगी कैंटीन्स

- 15 नवंबर तक शुरू होगा कैंटीन्स का संचालन

DEHRADUN: दून में तीन इंदिरा अम्मा कैंटीन्स के सफल संचालन के बाद अब तीन कैंटीन्स और खोली जाएंगी। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दावा किया जा रहा है कि क्भ् नवंबर तक तीन नई कैंटीन्स का संचालन शुरू हो जाएगा। इनमें से एक सर्वे चौक विकास भवन, दूसरी डोईवाला व तीसरी कैंटीन विकासनगर में संचालित होगी।

पहले से दून में तीन कैंटीन्स

हरीश रावत सरकार ने लोगों को सस्ता भोजन दिलाने के लिए सूबे में इंदिरा अम्मा कैंटीन्स का संचालन शुरू किया। इसकी शुरुआत क्भ् अगस्त ख्0क्भ् से घंटाघर के पास स्थित कॉम्प्लैक्स से की गई थी। इंदिरा अम्मा के जरिए लोगों को ख्0 रुपए प्रति थाली के हिसाब से भोजन परोसा जा रहा है, प्रति थाली दस रुपए की सब्सिडी सरकार द्वारा कैंटीन संचालकों को दिया जा रहा है। दून में इन कैंटीन्स का संचालन सफल साबित हो रहा है।

क्भ् नवंबर तक संचालन शुरू

दून में खुलने वाली तीन नई इंदिरा अम्मा कैंटीन्स में से एक विकास भवन में खोली जाएगी। दूसरी कैंटीन डोईवाला और तीसरी विकासनगर में खोलने की तैयारी पूरी हो चुकी है। बताया जा रहा है कि इन कैंटीन्स के खुलने के बाद ग्राम विकास विभाग के अंतर्गत कई और कैंटीन्स खोलने की भी योजना बनाई जा रही है। फिलहाल तीन नई कैंटीन्स का संचालन क्भ् नवंबर तक शुरू करने का दावा किया जा रहा है।

-----------

सरकार पर लाखों का बकाया

दून के घंटाघर, ट्रांसपोर्ट नगर व मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा संचालित कैंटीन्स की सब्सिडी का लाखों रुपए का बकाया सरकार पर है। कैंटीन संचालकों का कहना है कि उन्हें अब तक सरकार द्वारा सब्सिडी का पैसा नहीं दिया गया है। ऐसे में जिले में तीन नई कैंटीन्स खोलने से सरकार के राजकोष पर और भार पड़ना तय है।

---------------

क्भ् नवंबर तक दून में तीन नई इंदिरा अम्मा कैंटीन्स खुल जाएंगी। इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं, इसके अलावा जिले के दूसरे शहरों में भी कैंटीन्स खोलने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

- बंशीधर तिवारी, सीडीओ दून।