- मोहकमपुर फाटक पर किया सांसद निशंक का घेराव

DEHRADUN: एक्साइज ड्यूटी के विरोध में सर्राफा व्यापारियों का आंदोलन बढ़ता जा रहा है। संडे को मांग को लेकर व्यापारियों ने सांसदों का घेराव कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने सांसदों को प्रधानमंत्री व फाइनेंस मिनिस्टर को संबोधित ज्ञापन देकर एक्साइज ड्यूटी वापस लिए जाने की मांग की। व्यापारियों ने एक्साइज ड्यूटी वापस नहीं लेने पर आंदोलन को और भी उग्र करने की चेतावनी दी। दूसरी ओर व्यापारियों का सातवें दिन भी क्रमिक अनशन जारी रहा।

सांसदों का किया घेराव

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संडे को सर्राफा व्यापारी कैंट रोड स्थित सांसद भगत सिंह कोश्यारी के आवास पहुंचे और घेराव किया। उन्होंने सर्राफा व्यापारियों को आश्वासन दिया कि उनकी बात संसद में रखेंगे। इसके बाद सभी सर्राफा व्यापारी सांसद रमेश पोखरियाल निशंक के आवास पहुंचे, लेकिन व्यापारियों की मुलाकात नहीं हो पाई।

व्यापारियों ने किया सांसद का पीछा

घेराव करने पहुंचे व्यापारियों को जानकारी मिली कि सांसद निशंक कुछ मिनटों पहले ही हरिद्वार के लिए रवाना हो गए हैं। इस पर सर्राफा व्यापारियों ने उनका पीछा किया। जिसके बाद उन्होंने सांसद की गाड़ी को मोहकमपुर रेलवे फाटक पर रोक कर घेराव किया। यहां भी व्यापारियों ने एक्साइज ड्यूटी हटाने की मांग को उनके द्वारा केंद्र तक पहुंचाने की मांग की। इस दौरान कुछ देर तक हरिद्वार रोड पर जाम की स्थिति बनी रही।

एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का बताया काला कानून

इसके बाद शाम को सर्राफा व्यापारियों ने सांसद मेजर जनरल (सेनि.) भुवनचंद्र खंडूड़ी और माला राज्यलक्ष्मी शाह का घेराव कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। व्यापारियों ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने को काला कानून बताते हुए इसे वापस लिए जाने की मांग की। इस दौरान सर्राफा मंडल देहरादून के अध्यक्ष प्रवीण जैन, सचिव मनमीत सिंह, उपाध्यक्ष सुनील मैसोन ज्वेलर्स एसोसिएशन ऑफ उत्तरांचल के महासचिव गुरजीत सिंह, गौरव रस्तोगी, अमित गोयल, सुमित गोयल, अनूप बडोनी, इकबाल हुसैन, शेख मासूम बिल्ला, दीपक मराठा आदि मौजूद रहे।

------------------------------

बंद को असफल बनाने की की जा रही कोशिश

जिला स्वर्णकार संघ ने आज दून बंद का ऐलान किया है। संडे को प्रेस वार्ता के दौरान संघ के जिलाध्यक्ष पंकज मैसोन ने बताया कि कुछ लोग बंद को असफल बनाने के लिए कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने आशंका जताई की सर्राफा व्यापारियों के बंद की आड़ में कुछ असामाजिक तत्व तोड़-फोड़ करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने दुकानदारों से अपील की कि बंद में सहयोग करते हुए अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। इस मौके पर हरभजन सोनी, हरीश मित्तल, प्रवीन जैन, विपिन बेरी आदि मौजूद रहे।