- बरामद खालों की कीमत करीब 12 लाख

- लगातार मिल रही थी तस्करी की सूचनाएं

DEHRADUN: वन्य जीवों के अंगों के इंटरनेशनल तस्करों के गिरोह के दो सदस्य एसटीएफ ने गिरफ्तार किए हैं। दोनों तस्करों से एसटीएफ को दो तेंदुए की खाल बरामद की हैं। इंटरनेशनल मार्केट में इनकी कीमत करीब क्ख् लाख रुपए बताई जा रही है।

आशारोड़ी से किया गिरफ्तार

एसएसपी एसटीएफ पी रेणुका देवी ने बताया कि लंबे समय से गोपनीय सूचना मिल रही थी कि सीमांत जिले उत्तरकाशी क्षेत्र के दूरस्थ उच्च हिमालयी क्षेत्रों से वन्य जीव जन्तुओं का अवैध शिकार कर उनके अंगों की नेपाल और तिब्बत आदि क्षेत्रों को तस्करी की जा रही है। सूचना के सत्यापन और वन्य जीव तस्करों की गोपनीय पहचान कर उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया। जांच के दौरान आज सोमवार को एसटीएफ को सूचना मिली कि दो वन्य जीव पशु तस्कर क्लेमेनटाउन क्षेत्र में आने वाले हैं। सटीक सूचना के बाद कार्रवाई करते हुए एसटीएफ ने गिरोह के दो सक्रिय सदस्यों बाबू राम उनियाल निवासी ग्राम कोट, पोस्ट-साकरी, उत्तरकाशी और हिमालयन शेरपा निवासी ग्राम डांग, ब्लॉक भटवाड़ी, जिला उत्तरकाशी (हाल निवासी नई बस्ती, आशारोड़ी, निकट बुद्धा टेंपल क्लेमेनटाउन) को गिरफ्तार कर लिया।

क्ख् लाख की हैं खालें

गिरोह के दोनों सदस्यों से तेदुंए की दो खालें बरामद हुई हैं। इन खालों की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में क्ख् लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है। दोनों आरोपियों के खिलाफ थाना क्लेमेनटाउन में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।