-डिग्री कॉलेज में अगले सत्र से संस्कृत ग्रेजुएशन की कक्षाएं भी शुरू होंगी

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ: राजकीय महाविद्यालय रायपुर इसी सत्र से स्नातकोत्तर महाविद्यालय के रूप में काम करना शुरू कर देगा। संडे को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसकी घोषणा की। बाकायदा, इस सत्र से डिग्री कॉलेज में कला संकाय की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। जबकि अगले सत्र से कॉलेज में ग्रेजुएशन में संस्कृत की क्लासेज भी शुरू कर दी जाएंगी।

कॉलेज में शौर्य दीवार का लोकार्पण

रविवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत रायपुर मालदेवता में राजकीय महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण मौके पर बोल रहे थे। सीएम ने कॉलेज के लिए चार अतिरिक्त कक्षा कक्ष की घोषणा भी की। इस दौरान उन्होंने महाविद्यालय में शौर्य दीवार का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर विधायक उमेश शर्मा काऊ, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा डा। रणवीर सिंह, शिक्षा निदेशक वीएस मलकानी आदि मौजूद रहे।

सीएम ने सुनी 'मन की बात'

सीएम ने कार्यक्रम स्थल पर ही उपस्थित जनसमूह के साथ रेडियो के जरिए प्रसारित प्रधानमंत्री के 'मन की बात' कार्यक्रम सुना। इस दौरान कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र के नेतृत्व में पिछले चार महीनों में सरकार द्वारा ठोस आधारभूत कार्य किए गए हैं। सरकार राज्य को ग्रामीण क्षेत्र में पूरी तरह ओडीएफ बनाने के बाद अब शहरी क्षेत्र को ओडीफ बनाने की ओर अग्रसर है। सॉलिड वेस्ट के डोर टू डोर कलेक्शन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

प्वाइंटर्स

- उच्च शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत ने कहा कि शैक्षणिक कैलेंडर घोषित कर दिया गया है।

-अगले सत्र से शैक्षणिक कैलेंडर लागू कर दिया जाएगा।

-कॉलेजों में 180 दिन क्लासेस चलेंगी और 30 दिन में रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

- 877 अस्सिटेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति को लेकर विज्ञप्ति जारी कर दी गई है।

- स्मार्ट क्लासेज व ई-लाइब्रेरी की योजनाएं भी अगले कुछ महीनों में शुरू हो जाएगी।

कॉलेज टापर्स को मिलेगा लैपटॉप

कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में होने वाली शिक्षक भर्ती में संविदा व अतिथि शिक्षकों को दस अंक का अधिमान दिया जाएगा। कहा कि प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में स्मार्ट क्लास व ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा होगी। शुरुआती चरण में 25-25 कॉलेज में यह व्यवस्था होगी। इसके अलावा युवा पीढ़ी को भविष्य की दिशा देने के लिए सुपर-100 की भी शुरुआत की जा रही है। डॉ। धन सिंह ने बताया कि कॉलेज टॉपर्स के प्रोत्साहन के लिए राज्य सरकार की ओर से लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।