- तीन प्राइवेट क्लीनिक्स और तीन पैथोलॉजी लैब्स पर स्वास्थ्य विभाग ने मारे छापे

- मानकों को लेकर मिलीं कई खामियां, सभी को जारी किए गए नोटिस

- तीन दिन के भीतर मानक पूरे करने के आदेश नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई

DEHRADUN: प्राइवेट डॉक्टरों की मनमानी और शहर में फर्जी तरीके से चलाई जा रही पैथोलॉजी लैब्स पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को ताबड़तोड़ छापेमारी की। छापेमारी में तीन प्राइवेट डॉक्टर्स और तीन पैथोलॉजी लैब्स को नोटिस जारी किए गए हैं। सभी को तीन दिन का समय देते हुए मानक पूरे करने के आदेश दिए गए हैं। तीन दिन के भीतर मानक पूरे न करने की सूरत में कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी टीम ने दी है।

एक के बाद एक, छह स्थानों पर छापे

प्राइवेट डॉक्टर्स की मनमानी और पैथोलॉजी लैब्स को लेकर लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर सक्रिय हो गया है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्राइवेट क्लीनिक्स और पैथोलॉजी लैब्स में छापेमारी का अभियान चलाया। डिप्टी सीएमओ डॉ। शैलेन्द्र सिंह कंडारी के नेतृत्व में फ् सदस्यीय टीम ने शहर के फ् प्राइवेट डॉक्टरों के क्लीनिक में छापेमारी की। इतना ही नहीं मेडिकल टीम ने फ् प्राइवेट लैब्स डॉ। अनीता पैथोलॉजी, न्यू दून पैथोलॉजी, और हाईटेक पैथोलॉजी में छापा मार उनके दस्तावेज खंगाले। छापेमारी करने गई टीम ने पैथोलॉजी लैब्स और क्लीनिक्स में कई खामियां पकड़ीं। पैथोलॉजी लैब्स में मानकों के अनुरूप दस्तावेज नहीं मिले। टीम ने तीनों लैब्स को नोटिस जारी कर दिया है। यही हाल प्राइवेट क्लीनिक्स का भी देखने को मिला। स्वास्थ्य विभाग ने सभी को तीन दिन का वक्त देते हुए मानक पूरे करने के आदेश दिए हैं।

पहले भी हुई थी कार्रवाई

इससे पहले भी प्राइवेट लैब्स पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन ने कार्रवाई की थी, लेकिन पहले ही दिन सीज की गईं पैथोलॉजी लैब्स को यह कहते हुए खुलवा दिया था कि ये लैब्स नहीं बल्कि कलेक्शन सेंटर्स हैं। अब स्वास्थ्य विभाग ने दोबारा अभियान शुरू कर दिया है। अब देखना होगा कि स्वास्थ्य विभाग का यह अभियान सिर्फ औपचारिकता साबित होता है या फिर इसके कुछ अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

---------

हमारी टीम ने पैथोलॉजी लैब्स और प्राइवेट डॉक्टर्स के क्लीनिक पर छापे मारे हैं। सबको नोटिस देकर तीन दिन के भीतर मानक पूरे करने के आदेश दिए गए हैं। तीन दिनों में मानक पूरे नहीं किए गए तो कार्रवाई की जाएगी।

- डॉ। वाईएस थपलियाल, प्रभारी सीएमओ।