फोटो: 16, 17:

सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी करने का आरोप

नौकरियों के लिये आयोजित होने वाली परीक्षा में इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों के जरिये नकल कराने का देता था प्रशिक्षण

MANGLORE: उत्तराखंड सचिवालय में सुरक्षा गार्ड के पद पर तैनात एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी पर सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी करने और युवाओं को विभिन्न नौकरियों के लिये आयोजित होने वाली परीक्षा में इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों के जरिये नकल कराने का प्रशिक्षण देने का आरोप है.आरोपी सेना की नौकरी छोड़ चुका है.पुलिस ने आरोपी के पास से दो लाख से अधिक की धनराशि, ब्लूटूथ लगी टीशर्ट, अन्य इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण और एक कार बरामद की है। कार पर सचिवालय की प्लेट लगी हुई है।

ओजस्वी कैरियर इंस्टीट्यूट पर छापा मारा

पुलिस के मुताबिक मंगलौर पुलिस को रविवार को एक सूचना मिली कि मौहम्मदपुर जट मे संचालित ओजस्वी कैरियर इंस्टीट्यूट का स्वामी बेरोजगार युवक और युवतियों को विभिन्न परिक्षाओं में पास कराने और विभिन्न विभागों मे सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर उनसे मोटी रकम वसूलकर धोखाधडी का कारोबार कर रहा है। सूचना को गम्भीरता से लेते हुए कोतवाली प्रभारी निरीक्षक उत्तम सिंह जिमिवाल ने पुलिस टीम को लेकर मोहम्मदपुर जट स्थित ओजस्वी कैरियर इंस्टीट्यूट पर छापा मारा। यहां से एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ पर युवक ने अपना नाम मुकेश सैनी पुत्र जलसिंह सैनी निवासी ग्राम हरचन्दपुर थाना कोतवाली मंगलौर बताया। पुलिस ने आरोपी के इन्सटीटयूट से भारी मात्रा मे इलैक्ट्रोनिक्स का सामान के अलावा ब्लूटूथ लगी टीशर्ट के साथ ही सचिवालय की प्लेट लगी एक टाटा सफारी कार भी बरामद की। पूलिस पूछताछ मे आरोपी मुकेश सैनी ने पुलिस को बताया कि वह परीक्षा मे परीक्षार्थी को वह ब्लूटूथ लगी टीशर्ट देकर परीक्षा में पास कराने की तैयारी कर रहा है।

दिसंबर ख्0क्भ् में शुरु हुआ इंस्टीट्यूट

इसके अलावा आरोपी के पास से ख् लाख क्7 हजार तीन सौ रुपये की नगदी, एक लैपटाप, एक टेबलेट, तीन मोबाइल फोन, ¨प्रटर, तीन रजिस्टर आदि सामान बरामद किया गया है। पुलिस को इस बात की आशंका है कि मुकेश सैनी के साथ कुछ और लोग भी इन धोखाधड़ी में शामिल है। जिनकी तलाश की जा रही है। कोतवाल यूएस जिमिवाल ने बताया कि अभी मामले में जांच-पड़ताल की जा रही है। यह इंस्टीट्यूट दिसंबर ख्0क्भ् में शुरु हुआ था। वर्तमान में करीब म्0 युवक-युवतियों के यहां पर अध्ययनरत होने की जानकारी मिली है।

आजकल मेडिकल पर है आरोपी

कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मोहम्मदपुर स्थित ओजस्वी कैरियर इंस्टीटूयट से बेरोजगार युवको व युवतियों को नौकरी दिलाने ओर सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा मे पास कराने का झांसा देने के आरोप मे पकड मे आया मुकेश सैनी सात साल तक भारतीय सेना की इन्टेलिजेन्स विभाग मे क्राफट मैन की नौकरी कर चुका है। जहां पर उसने क्999 से लेकर ख्00म् तक नौकरी की है। इसके बाद त्याग पत्र देकर मार्च मे उसने देहरादून सचिवालय मे सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर ली थी। जून मे पिता की बीमारी कारण आजकल वह मेडिकल पर है।