रेंज के सातों जिलों में बनेगी स्पेशल साइबर सेल

- सोशल साइट्स पर देश द्रोही गतिविधियों पर होगी नजर

priyank.mohan@inext.com

DEHRADUN: सोशल मीडिया पर लगातार देश विरोधी गतिविधियों से जुड़े पोस्ट शेयर करने वालों के खिलाफ उत्तराखंड पुलिस सख्त होती हुई नजर आ रही है। फेसबुक, व्हाट्सएप के जरिए गलत पोस्ट करने वालों के पर नजर रखने के लिए हर जिले स्तर पर एक मॉनिटरिंग सेल का गठन किया जा रहा है। इस सेल का नेतृत्व पुलिस कप्तान की देखरेख में आईजी गढ़वाल संजय गुंज्याल द्वारा किया जा रहा है। आईजी ने बताया कि रेंज के सभी कप्तानों को इस महीने से सेल का गठन करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है।

दून से होगी मॉनिटरिंग

सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए हर जिले में आधुनिक रुप से ट्रेंड दरोगा को नियुक्ति की योजना बनाई जा रही है। बताया जा रहा है कि पुलिस का सबसे ज्यादा फोकस देश विरोधी पोस्ट को शेयर करने, अश्लीलता फैलाने और सांप्रदायिक पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर्स पर होगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों रुड़की से चार आतंकी गिरफ्तार किए गए थे। चारों आतंकी सोशल मीडिया के जरिए ही आईएसआईएस के संपर्क में आए थे। उत्तराखंड पुलिस उसके बाद से सोशल मीडिया पर कुछ ज्यादा ही सख्ती से मॉनिटरिंग की योजना में जुट गई थी।

दो जिलों में रहेगी खास नजर

आईजी गढ़वाल संजय गुंज्याल ने बताया कि पुलिस सबसे ज्यादा देहरादून और हरिद्वार जिले को रेंज स्तर पर संवेदनशीलता के नजरिए से देख रही है। इसके अलावा रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी, उत्तरकाशी और टिहरी में भी पुलिस किसी भी संदिग्ध गतिविधियों को निपटने की पूरी तैयारी का दावा कर रही है। महिने के आखिर में इस विशेष साइबर सेल की समीक्षा की जाएगी।

---फोटो लगा दें --

वर्तमान में देखा गया है कि अपराधिक गतिविधियों को सोशल मीडिया के जरिए ही सबसे ज्यादा संचालित किया जा रहा है। इसी लिए इस विशेष सेल का निर्माण किया गया है।

संजय गुंज्याल, आईजी गढ़वाल