- तेल कंपनियों से निर्देश न मिलने के कारण गैस ऐजेंसी नहीं दे रही गैस कनेक्शन

- प्रदेश के 1.86 लाख अंत्योदय परिवारों में से अधिकांश के नाम सूची से गायब

DEHRADUN: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से गरीबों को मुफ्त में गैस कनेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं। विभाग द्वारा आवेदकों का सत्यापन कर गैस एजेंसियों को भेज दिया जा रहा है। लेकिन गैस ऐजेंसी तेल कंपनियों से निर्देश न मिलने के कारण उन्हें गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं करा रही है।

केंद्र ने जारी की सूची

मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए केंद्र अपने स्तर से गरीबों की सूची जारी कर चुका है। लेकिन, प्रदेश के क्.8म् लाख अंत्योदय परिवारों में से अधिकांश के नाम इस सूची से गायब हैं। जबकि, राज्य सरकार की सूची में ये सभी परिवार अत्यंत गरीब की श्रेणी में रखे गए हैं। बताया जा रहा कि तेल कंपनी की ओर से कुछ दिन पूर्व निर्देश जारी हुए थे कि ऐसे परिवारों से फार्म भरवा लिया जाए। इसके बाद आपूर्ति विभाग तो उक्त परिवारों के आवेदन फार्म सत्यापित कर गैस एजेंसियों को भेज रहा है। लेकिन, गैस एजेंसियों का कहना है कि उन्हें तेल कंपनी से ऐसे कोई निर्देश नहीं मिले। इसके चलते आवेदकों को मुफ्त गैस कनेक्शन नहीं दिए जा सकते हैं।

तेल कंपनी के अधिकारियों ने अंत्योदय परिवारों को कनेक्शन देने की बात कही थी। इसके बाद से हम अत्यंत गरीब होने पर उक्त परिवारों के फार्म पास कर दे रहे हैं। अब आगे की कार्रवाई तेल कंपनी को करनी है।

-पीएस पांगती, जिला पूर्ति अधिकारी

हमारे पास इस संबंध में अभी कंपनी मुख्यालय से कोई निर्देश नहीं आए हैं। निर्देश मिलने पर ही उक्त परिवारों को कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

- एसके सिन्हा, एरिया मैनेजर, आइओसी