- सीबीएसई स्कूलों को बनाना होगा मिशन स्टेटमेंट

- इसी सेशन से पहले हर हाल में वेबपोर्टल पर करना होगा अपडेट

DEHRADUN: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से जुड़े स्कूलों को अपना विजन और मिशन अब अपने शब्दों में बताना होगा। बोर्ड ने इसे लेकर स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों के मुताबिक स्कूलों को अपना मिशन स्टेटमेंट तैयार करना होगा। जिसमें संस्थान द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य प्रदर्शित करने होंगे।

सर्कुलर किया जारी

सीबीएसई ने देशभर के स्कूलों को सर्कुलर जारी करते हुए उनके द्वारा निर्धारित लक्ष्य और विचारों को शब्दों में उतारना होगा। इसके लिए स्कूल हेड्स को स्टेटमेंट तैयार कर उसे स्कूल की वेबसाइट के होम पेज पर अपलोड करना होगा। बोर्ड ने इस प्रक्रिया के लिए स्कूलों को जून के फ‌र्स्ट वीक तक का वक्त दिया है। इसके अलावा इस मिशन स्टेटमेंट को सभी प्रकाशनों में भी प्रयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह है मिशन स्टेटमेंट

दून इंटरनेशनल स्कूल के वाइस प्रिंसिपल दिनेश बड़थ्वाल ने बताया कि मिशन स्टेटमेंट का मकसद स्कूल के कार्य, दिशा, विचार और लक्ष्य को प्रदर्शित करने वाला वाक्य है जिससे स्कूल द्वारा सिलेबस के जरिए दिशा और प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। इससे स्कूल शिक्षा के मूल्य, प्रभाव और स्टूडेंट्स, टीचर्स के लिए कार्य संस्कृति की भी जानकारी मिलती है। यह स्कूल के मूल्य और लक्ष्यों का एक औपचारिक लिखित सार है।

वर्जन----

स्कूलों को अनिवार्य रूप से मिशन स्टेटमेंट तैयार करना होगा। इसके अलावा इसे वेबसाइट पर प्रदर्शित करना होगा। स्कूल्स को इसी सेशन से मिशन स्टेटमेंट तैयार कर उसे पोर्टल के होम पेज पर अपलोड करना होगा।

---- मनोज श्रीवास्तव, डायरेक्टर, सीबीएसई देहरादून