राशन कार्ड में दर्ज हर नाम का आधार नंबर होना जरूरी

आधार से नहीं जुड़वाया तो खत्म होगा राशन का कोटा

DEHRADUN: अगर आपने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनाया है तो जल्द अपना आधार कार्ड बना लें। साथ ही राशन कार्ड से आधार नंबर जुड़वा लें नहीं तो आपको राशन नहीं मिलेगा।

पारदर्शिता को पहल

केन्द्र सरकार की सारी योजनाओं में भ्रष्टाचार की शिकायतों को दूर करने के लिए हर योजना में पारदर्शिता को लेकर आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। इतना ही नहीं राशन कार्ड में जो नाम दर्ज है उनका आधार नंबर जरूरी है। अगर परिवार के सदस्यों का आधार नंबर नहीं जुड़वाया तो राशन का कोटा खत्म हो सकता है। जिसके लिए विभाग ने सभी राशन कार्ड में हर मेंबर को आधार नंबर देने के निर्देश दिए है।

बुजुगरें को मिल सकती है रियायत

सरकारी सिस्टम को चुस्त दुरुस्त करने के लिए केन्द्र सरकार ने अपनी हर योजना को पारदर्शी बनाने के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। जब हर व्यक्ति का आधार नंबर अलग होगा। तो उसकी पहचान भी संभव है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो आधार नंबर जोड़ने से राशन डीलरों की मनमानी और सिस्टम में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं सरकार ने लगातार राशन की कालाबाजारी की आ रही शिकायतों और उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए प्रदेश भर के सभी राशन की दुकानों में बायोमेट्रिक मशीन लगाने की तैयारी की है। डीएसओ पीएस पांगती ने बताया कि हर व्यक्ति का आधार होता है। अगर बुजुर्ग लोगों को आधार कार्ड नहीं बन पाता है तो उन्हें रियायत देने पर विचार किया जाएगा।

एक नजर --

खाद्यय विभाग की मानें तो राज्य खाद्यय योजना के अंर्तगत एपीएल के देहरादून में कुल ख्07फ्क्म् यूनिट, एनएफएसए के ख्0भ्0ब्ब् जबकि अंत्योदय योजना के तहत क्ब्भ्ख्8 यूनिट जारी की जा रही है।