PATNA : आय से अर्जित संपत्ति अर्जित करने के मामले में निगरानी ब्यूरो की गिरफ्त में आए मुजफ्फरपुर और सारण के प्रभारी डीटीओ रजनीश लाल के बैंक अकाउंट फ्रिज किए जाएंगे। निगरानी ब्यूरो को उनके अलग-अलग बैंकों में अकाउंट होने के सबूत मिले हैं। डीटीओ के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान निगरानी ब्यूरो की टीम को 8 बैंक अकाउंट मिले थे। इसके अलावा निगरानी ब्यूरो की टीम ने एक पिस्टल और एक बैंक लॉकर के कागजात भी जब्त किया था।

संपत्ति का हो रहा आकलन

निगरानी ब्यूरो ने डीटीओ के पटना, मुजफ्फरपुर के अलग-अलग ठिकानों पर बीते गुरुवार को छापेमारी कर लाखों रुपए की संपत्ति बरामद की थी। संपत्ति के आकलन का काम अब भी चल रहा है। सूत्रों ने बताया कि डीटीओ के आवास से अलग-अलग बैंकों की 8 पासबुक बरामद की गई हैं। बैंक खातों का संचालन तत्काल प्रभाव से रोका जा सके, इसके लिए संबंधित बैंकों को शुक्रवार को ही आग्रह पत्र भेज दिया गया है।

मालखाने में जमा होगी ज्वेलरी

डीटीओ के आवास से बरामद 60 लाख रुपए मूल्य के सोने-चांदी की ज्वेलरी को गवाहों की मौजूदगी में सरकारी मालखाने में जमा करने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार, निगरानी के हाथ डीटीओ के आवास से जमीन, बैंक और एलआइसी में निवेश के जो दस्तावेज मिले हैं। उनका भी आकलन किया जा रहा है ताकि उनकी कुल संपत्ति का मूल्यांकन किया जा सके। इस काम में दो-चार दिन लगने की संभावना जताई गई है।

सास के नाम पर है लॉकर

डीटीओ रजनीश के आवास से निगरानी ब्यूरो ने जो दस्तावेज जब्त किए हैं, उनमें एक दस्तावेज बैंक लाकर का है। पूछताछ और दस्तावेजों के अध्ययन से पता चला है कि यह बैंक लाकर डीटीओ नहीं, बल्कि उनकी सास के नाम है। निगरानी ब्यूरो यह जानकारी जुटा रहा है कि बैंक लाकर किसी ने किराए पर लिया था। इसके बाद ब्यूरो संबंधित बैंक से लाकर खोलने का आग्रह करेगा।

सस्पेंड करने के लिए लेटर

आय से अधिक संपत्ति मामले में निगरानी के हत्थे चढ़े रजनीश लाल के निलंबन के लिए भी निगरानी ब्यूरो ने सरकार को पत्र भेजा है। निगरानी सूत्रों ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में तत्काल गिरफ्तारी के प्रावधान नहीं हैं। ऐसे अधिकारियों के बारे में संबंधित विभाग को निलंबन के लिए लिखा जाता है। डीटीओ के मामले में भी यही किया गया है। निगरानी ब्यूरो ने परिवहन विभाग को संबंधित अधिकारी को निलंबित करने के लिए पत्र जारी कर दिया है।