PATNA: दरभंगा जंक्शन पर हुए ब्लास्ट की जांच के लिए फ्राइडे को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम दरभंगा पहुंची। इस दौरान एनआईए की टीम ने दरभंगा जंक्शन पर हर एंगल से जांच-पड़ताल की। सबसे पहले टीम के अधिकारियों ने मिथिला प्रक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) अजिताभ कुमार के कार्यालय में उनके अलावा एसएसपी बाबूराम से मुलाकात की। आधे घंटे तक बंद कमरे में अधिकारियों के बीच बातचीत हुई। सूत्रों के मुताबिक आईजी कार्यालय में एनआईए अधिकारियों को आतंकी घटनाओं में दरभंगा से अबतक गिरफ्तार संदिग्धों की जानकारी दी गई। कई अन्य सुरक्षात्मक ¨बदुओं पर भी जानकारी दी गई। हालांकि इस संबंध में मीडिया को कोई जानकारी नहीं दी गई। आईजी से आवश्यक जानकारी लेने के बाद टीम दरभंगा जंक्शन पहुंची। टीम अभी दरभंगा में ही रुकी है और शनिवार को भी घटनास्थल का जायजा लेगी।

घटना वाले स्थान की फोटोग्राफी की

एनआईए के एसपी एनके त्यागी के नेतृत्ववाली तीन सदस्यीय टीम ने जंक्शन पर घटनास्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान जीआरपी के अधिकारी व कर्मियों से पूछताछ की। साथ ही सीसीटीवी कैमरों की फुटेज व अबतक जुटाए गए साक्ष्य खंगाले। जीआरपी थाना में उपलब्ध साक्ष्य के अवलोकन के बाद प्लेटफॉर्म संख्या एक स्थित पार्सल ब्लास्ट वाले स्थान को देखा। फिर एनआईए एसपी प्लेटफार्म नंबर दो पर गए। वहां उन्होंने सिकंदराबाद-दरभंगा ट्रेन से पार्सल उतारने वाले स्थान को देखा। स्थान की फोटोग्राफी स्वयं से की। फुट ओवरब्रिज की सीढ़ी से इस पार से उस पार गए। इसके बाद थाने में करीब दो घंटे रुके।

यह है घटनाक्रम

ज्ञात हो कि 17 जून को सिकंदराबाद से दरभंगा जंक्शन पर पहुंची सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस के पार्सल वैन से उतारे गए रेडीमेड कपड़े के एक पैकेट (गांठ) में अचानक से ब्लास्ट हो गया था। घटना में किसी को चोट नहीं आई थी। 18 जून को मुजफ्फरपुर फोरेंसिंक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) की टीम ने सैंपल लिए। जांच रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं होने के बाद जीआरपी ने कोलकाता स्थित केंद्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला को जांच के लिए सैंपल भेजा है। अभी कोलकाता से जांच रिपोर्ट आनी शेष है।

प्रकरण का नजरी नक्शा किया तैयार

एनआईए के एसपी ने रेल थाने में पार्सल में काम करनेवाले उन सभी लोगों से पूछताछ की, जिन्होंने इस पार्सल को हैंडल किया था। इस दौरान पार्सल उठाने वाले कुली और उठवाने वाले रेलकर्मी अरुण कुमार राय व अन्य से पूछताछ की। इस बीच टीम के एक अधिकारी ने स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक से लेकर पार्सल ऑफिस से आरपीएफ पोस्ट तक का क्षेत्र देखा। वापसी में ब्लास्ट स्थल की दोबारा फोटोग्राफी की। पूरे प्रकरण का नजरी नक्शा भी तैयार किया। सिकंदराबाद से लौटी जीआरपी की टीम घटना में शामिल लोगों की गिरफ्तारी के लिए जीआरपी और एटीएस की टीम लगातार हैदराबाद और सिकंदराबाद में कार्रवाई कर रही थी। हैदराबाद और सिकंदराबाद में चल रही कार्रवाई के दौरान चार लोग हिरासत में लिए गए हैं। वहीं यूपी एटीएस ने शामली से दो लोगों को हिरासत में लिया है।