PATNA : पति के सौभाग्य के लिए महिलाओं की तपस्या का दिन इस बार विशेष संयोग लेकर आया है। रविवार को तीज का त्योहार पड़ने से इस बार महत्व और भी बढ़ गया है। ज्योतिष विद्वानों का मत है कि इस बार व्रत और उपासना करने वाली महिलाओं के पति का सौभाग्य तो बढ़ेगा ही साथ ही साथ उनके अंदर सूर्य जैसा तेज भी आएगा। इसके लिए महिलाओं को विधि विधान से पूजा अर्चना कर शुभ संयोग का पूरा लाभ उठाना चाहिए।

ऐसे बन रहा संयोग

ज्योतिष आचार्य योगेश पांडेय का कहना है कि इस बार ये त्योहार रविवार को पड़ रहा है और ये दिन सूर्य का माना गया है। सूर्य ही कलयुग के साक्षात देव हैं। ऐसे में इस दिन पूजा अर्चना का विशेष लाभ मिलेगा। सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ भगवान शंकर, मां पार्वती के साथ गणेश व कार्तिकेय की उपासना मंगलकारी होगा।

शुभ मुहूर्त में करें उपासना

ज्योतिष पंडित हिमांशु मिश्र के मुताबिक तीज व्रत ब् सितंबर को है और व्रत का पारण भ् सितंबर को प्रात: काल में किया जाएगा। पूजा का शुभ मुहूर्त रविवार की शाम म्.0ब् बजे से रात 8.फ्ब् बजे तक है। इस अवधि में पूजा उपासना का पूर्ण फल मिलेगा। हरतिालिका पूजन प्रदोष काल में किया जाता है। प्रदोष काल अर्थात दिन-रात्रि मिलने का समय। संध्या के समय स्नान करके शुद्ध व उज्ज्वला वस्त्र धारण करें फिर पूजा-अर्चना करें।

पार्वती ने भी की थी तपस्या

ज्योतिष प्रमोद मिश्र के मुताबिक शास्त्रों में उल्लेख है कि पार्वती ने शिव को पति रूप में पाने के लिए कई वर्षो तक जंगल में बिना जल तपस्या की थी। तपस्या से प्रसन्न होकर शिव ने उन्हें पत्‍‌नी के रूप में स्वीकार किया। कहते हैं कि तीज करने से सात जन्मों तक महिलाओं को उनके पति का प्यार और सौभाग्य प्राप्त होता है।

बाजार में रौनक मंदिरों में तैयारी

तीज को लेकर शनिवार को बाजार में काफी रौनक रही। मंदिरों में भी पूजा की तैयारी कर ली गई। देवी मंदिरों के साथ अन्य मंदिरों में साफ सफाई के साथ सजावट की गई है। पाटलिपुत्रा के साईं मंदिर, राजीवनगर के दुर्गा मंदिर और हनुमान मंदिर के साथ बोरिंग रोड स्थित हनुमान मंदिर सहित हर मोहल्ले में मंदिरों में तैयारी की गई है। शनिवार देर रात तक बाजार में चहल पहल रही और महिलाएं पूजा के सामानों की खरीददारी करती रहीं। मिठाई अनरसा और के साथ श्रृंगार की दुकानों पर भीड़ देखने को मिली।

फल की मांग बढ़ी

पूजा के कारण सेब, केला और नासपाती के साथ पूजा में उपयोग होनेवाली सामग्री की डिमांड रही। पाटलिपुत्रा के फल कारोबारी मिथिलेश का कहना है कि पूजा को लेकर दो दिनों से फल की डिमांड बढ़ी है इसलिए सेब पर भ् से क्0 रुपए और केला पर भी भ् रुपए बढ़ोतरी हुई है। अन्य फलों के दाम में भी उछाल आया है।