sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: अगर आप एनएच-फ्फ् पर सफर कर रहे हैं, तो जरा संभल कर चलें। एनएच पर चांडिल से जमशेदपुर तक गड्ढे ही गड्ढे हैं। इन गड्ढों की वजह से झारखंड की लाइफलाइन कही जानेवाली एनएच-फ्फ् इन दिनों हादसों की सड़क बन गई है। इस रोड को फोर लेन बनाया जा रहा है, लेकिन काम की रफ्तार काफी धीमी है। अचानक ओवरटेक क रने के प्रयास में गाडि़यां रफ्तार बढ़ाती हैं और फिर गढ्डों के वजह से अनियंत्रित हो जाती है। कभी ड्राइवर की अकलमंदी से हादसा बच जाता है तो कभी अचानक ब्रेक लेने में गाडि़यां पलट जाती हैं और लोग हादसे के शिकार हो जाते हैं।

ट्रांसपो‌र्ट्स हैं परेशान

लौहनगरी में रौजाना काफी मात्रा गाडि़यां शहर में आती तथा जाती है। जर्जर रोड होने के कारण ट्रांसपोर्टरों को काफी परेशानी होती है क्योंकि रोड की इतनी जर्जर होने तथा जगह जगह गडढे होने के कारण गाडि़यों के पार्टस खराब हो जाते है।

संकरा हो गया है हाइवे

एनएच-फ्फ् में कई जगह मरम्मत का कार्य चल रहा है। ऐसे में सड़क के दोनों ओर गिट्टियां डाल दी गई हैं। साथ ही अन्य वाहन भी खड़े रहते हैं। इन एरिया में सड़क संकरी हो गई है। बालीगुमा से सिटी इन होटल के बीच, पारडीह चौक से डिमना चौक, बुं़डू से तमाड़ के बीच करीब 9 किमी तक, एनएच-म् में बहरागोड़ा से ओडि़शा सीमा के बीच मरम्मत का कार्य चल रहा है। ऐसे में इन एरिया से तेज रफ्तार से निकलना मुश्किल है।

बढ़ गए हैं हादसे

एनएच-फ्फ् पर अगर क्0 किमी का सफर किया जाए, तो रास्ते में एक न एक गाड़ी एक्सीडेंट जरूर मिल जाएगी। वहीं रास्ते भर बीच-बीच में गिरने वाले भी नजर आते रहेंगे।

क्या-क्या हो रही परेशानी

-डेंजर जोन का संकेतक बोर्ड नहीं लगा है।

-हाइवे जर्जर है, इससे अचानक मोड़ना खतरनाक हो रहा है।

-गढ्डों के कारण ओवरटेक करना पड़ रहा महंगा।

-सड़क के दोनों ओर फैली गिट्टी भी कर रही वाहनों को अनियंत्रित कर रही है।

-जगह-जगह खड़े खराब ट्रक की वजह से ओवरटेक करना भारी पड़ रहा है।

-गड्ढे वजह से गाडि़यां खराब हो रही हैं।

हाईवे पर जगह-जगह गड्ढे होने के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक्सीडेन्ट का भी खतरा बना रहता है। वैसे तो रोड चौड़ीकरण का काम हो रहा है, लेकिन सबसे जरूरी कार्य सड़क के गड्ढों को भरने का है। सड़क पर गड्ढे होने के कारण आए दिन छोटी-बड़ी दुघर्टनाएं हो रही हैं।

-सुनील कुमार, डिमना

एनएच-फ्फ् में बहुत गड्ढे हैं। आपको हर एक किलोमीटर में कई छोटे-बड़े गढ्डे मिल जाएंगे। इन गड्ढों की वजह से आए दिन रोड एक्सीडेंट की घटनाएं हो रही हैं।

-अजय कुमार, मानगो

जमशेदपुर से चांडिल तक एनएच-फ्फ् पर गड्ढों के दर्शन होते हैं। गढ्डे होने के कारण एक्सीडेन्ट का खतरा तो बना ही रहता है, साथ ही व्हीकल्स का मेंटेनेंस कॉस्ट भी बढ़ जाता है। ऐसे में ट्रांसपोटर्स की परेशानी बढ़ गई है।

-सोविक, पारडीह