रांची: एक बार फिर से देश में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों ने इस लड़ाई को व्यापक बना दिया है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए फिर से सख्त कदम उठाये जाने लगे हैं। कर्नाटक और राजस्थान के बाद अब झारखंड ने भी दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। झारखंड के स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देश दिया है कि झारखंड में बाहर से आने वाले राज्यों के लोगों का आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य किया जाए। खासकर विमानों से आने वाले यात्रियों की विशेष जांच की जाए। खासकर मुंबई, दिल्ली, पंजाब से आने वाले पैसेंजर्स पर हेल्थ डिपार्टमेंट की नजर है। इतना ही नहीं, इन जगहों से आने वाले पैसेंजर्स बिना सैंपल दिए घर भी नहीं जा सकेंगे, जिससे कि कोरोना का संक्रमण फैलने से रोका जा सके।

स्क्रीनिंग के बाद सैंपल कलेक्शन

रांची रेलवे स्टेशन पर कोविड बूथ बनाया गया है। जहां पर पैसेंजर्स को बुलाकर उनकी सैंपलिंग की जा रही है। वहीं जो ट्रेनें मुंबई, पंजाब और दिल्ली से आ रही हैं उनकी लिस्ट देखते हुए स्क्रीनिंग की जा रही है। वहीं जिस पैसेंजर का भी टेंप्रेचर थोड़ा हाई है उनका सैंपल कलेक्ट किया जा रहा है। इसके अलावा सिंपटम्स वालों की भी पूरी जानकारी रखी जा रही है, ताकि पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनसे कांटैक्ट किया जा सके।

कनेक्टिंग ट्रेन से पहुंचने लगे हैं होम टाउन

दूसरे स्टेट से आने वाले पैसेंजर्स टेस्ट और प्रशासन से बचने के लिए जुगाड़ लगा रहे हैं। इसके तहत पैसेंजर्स डायरेक्ट राजधानी पहुंचने के बजाय नियरेस्ट स्टेशन से आ रहे हैं। इसके बाद लोकल ट्रेन से रांची पहुंच जा रहे हैं। वहीं कई लोग तो बस पकड़कर भी आ जा रहे हैं, ऐसे में पता लगाना मुश्किल हो रहा है कि वे कहां से आ रहे हैं। इस चक्कर में कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है।

रिम्स में आधे से अधिक बेड फुल

हॉस्पिटल्स में कोविड के मरीज बढ़ने लगे हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट ने रिम्स, सदर और सीसीएल में 500 बेड को तैयार रखा है। लेकिन रिम्स में ट्रामा सेंटर में आधे बेड फुल हो चुके हैं। जबकि सदर में भी एक दर्जन बेड पर मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं लगातार मरीजों के आने से सदर में भी भेजा जा रहा है। चूंकि ये मरीज थोड़े गंभीर हैं। ऐसे में उनका इलाज हॉस्पिटल में ही किया जा सकता है। बाकी के मरीजों को एसिंप्टोमैटिक देखते हुए होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है।