RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के इंस्पेक्शन के लिए नैक टीम आनेवाली है। नैक टीम की रिपोर्ट की बेसिस पर यूजीसी रांची यूनिवर्सिटी की ग्रेडिंग करेगी। ऐसे में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन पिछले कई महीनों से नैक की विजिट के मद्देनजर तैयारी कर रही है। इसी सिलसिले में अलुम्नाई मीट के बाद अब सेमिनार और लेक्चर सिरीज का आयोजन पीजी डिपार्टमेंट्स में हो रहा है।

सभी डिपार्टमेंट्स को डायरेक्शन

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी पीजी डिपार्टमेंट्स को सेमिनार और लेक्चर सिरीज कंडक्ट कराने को लेकर डायरेक्शन दिए हैं। सोशियोलॉजी डिपार्टमेंट में सेमिनार का आयोजन हो चुका है, जबकि इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट में सेमिनार कम लेक्चर सिरीज की तैयारी चल रही है। दरअसल नैक टीम के सामने यूनिवर्सिटी की छवि को बेहतर दिखाने के लिए यह पहल की जा रही है। पीजी डिपार्टमेंट्स को अपडेट रहने के साथ सेमिनार, लेक्चर सिरीज और वर्कशॉप आयोजित करने को कहा गया है।

हो चुकी है एलुम्नाई मीट

सेमिनार के पहले सभी पीजी डिपार्टमेंट्स में एलुम्नाई मीट आयोजित की जा चुकी हैं। पिछले साल नवंबर दिसबंर से इस साल फरवरी के बीच डिपरेंट डिपार्टमेंट्स में हुई एलुम्नाई मीट में बड़ी संख्या में एक्स स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इतना ही नहीं डिपार्टमेंट्स में एलुम्नाई सेल का भी गठन किया गया है।

कभी-कभार ही होते थे सेमिनार

यह शायद पहला मौका है, जब पीजी डिपार्टमेंट्स में सेमिनार और गेस्ट लेक्चर आयोजित करने का सिलसिला चल रहा है। इससे पहले डिपार्टमेंट्स में बिरले ही सेमिनार आयोजित होते थे। छह-महीने अथवा सालभर में एक-दो सेमिनार भी हो जाते थे तो डिपार्टमेंट की यह बड़ी उपलब्धि मानी जाती थी। ऐसे में अभी हो रहे सेमिनार को सिर्फ दिखावे का सेमिनार कहा जा रहा है, जिसका मकसद सिर्फ नैक की टीम को इंप्रेस करना है।