- कहीं लटके ताले तो कहीं देर से शुरू हो रहा वैक्सीनेशन

- राज्य से लगातार भेजी जा रही है केंद्र को याचना

- वैक्सीन आते ही बढ़ जाएगी टीकाकरण की रफ्तार

सिटी में जहां हर दिन कोरोना विस्फोट हो रहा है, वहीं कोरोना से बचाव के लिए बनी वैक्सीन की शॉटेज रांची में जारी है। सोमवार को जहां वैक्सीन नहीं होने से एक सेंटर पर ताला लटक गया, तो वहीं मंगलवार को आम लोगों को वैक्सीन में लेने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। डोरंडा हॉस्पिटल में वैक्सीन नहीं मिलने के कारण लोगों ने हंगामा कर दिया। सिटी में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन लगातार संक्रमण के खिलाफ अभियान चला रहा है। डीसी से लेकर एसडीओ व सिविल सर्जन मीटिंग और वैक्सीन सेंटर का दौरा कर रहे हैं। वहीं वैक्सीन की कमी होने से लोगों को बिना इंजेक्शन लगाए ही लौटना पड़ रहा है।

सेंटर से हो रही है वापसी

पेशे ऑटो ड्राइवर धुर्वा के चंद्रप्रकाश साहू एचईसी स्थित वेलनेस सेंटर टीका लगाने पहुंचे। लेकिन उन्हें बिना वैक्सीन लिए ही लौटना पड़ा। चंद्रप्रकाश ने बताया कि प्रशासन की ओर से आदेश दिया गया है कि बिना कोविड-19 टेस्ट कराए और बिना टिका लिए ऑटो नहीं चला सकते हैं। लेकिन, दो बार आने के बाद भी इंजेक्शन नहीं लगा। हर बार वैक्सीन खत्म होने की बात कह कर लौटा दिया गया। एक तरफ राजधानी रांची में तेजी से कोरोना वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, तो वहीं दूसरी ओर लोगों को टीका लेने के लिए जद्दोजहद करना पड़ रहा है। वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण अस्पताल में पर्चे चिपकाए जा रहे हैं।

अभियान पर पड़ रहा असर

सिटी में वैक्सीन लगाओ अभियान चलाया जा रहा है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि, स्वास्थ्य सचिव ने 15 अप्रैल से भी अभियान जारी रखने के संकेत दिए हैं। यदि दो दिनो में वैक्सीन की खेप रांची नहीं पहुंची तो टीकाकरण अभियान प्रभावित हो सकता है। विभाग की ओंर से दस लाख एक्स्ट्रा डोज मंगाने को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है। अभी तक वैक्सीन की खेप रांची नहीं आई है। मालूम हो कि राज्य में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन अभियान शुरू हुआ था। शुरुआत में हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया, फिर 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग को वैक्सीन लगाया गया। इसके बाद एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। हालांकि, समय पर टीका नहीं लगने से लोगों में गुस्सा है।

----

रांची में बढ़ रहे पॉजिटिव केस को देखते हुए दूसरे इलाकों से वैक्सीन मंगाया गया है। जल्द ही वैक्सीन रांची आ जाएगी। इसके अलावा केंद्र से भी डोज उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया है।

विजय बिहार प्रसाद, सिविल सर्जन, रांची