-काशी विद्यापीठ परीक्षा समिति ने दी संस्तुति, करेंट सेशन से ही प्रभावी

-सेमेस्टर एग्जाम में दूर हुई विसंगति अब एक बराबर हुए नियम

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के बीसीए व बीबीए के स्टूडेंट्स को अब सभी पेपर में बैक की सुविधा मिलेगी। परीक्षा समिति ने इस पर मुहर लगा दी है। हालांकि बीबीए, बीसीए के स्टूडेंट्स को अधिकतम पांच सालों में कोर्स पूरा करना होगा। बीबीए व बीसीए के सेमेस्टर एग्जाम में स्टूडेंट्स को अब तक दो पेपर में बैक की सुविधा थी। दो से अधिक पेपर में अनुत्तीर्ण होने पर परीक्षार्थियों की उस ईयर के सभी पेपर्स का एग्जाम फिर से देना पड़ता था। जबकि पीजी के सेमेस्टर एग्जाम में सभी पेपर्स में बैक की सुविधा है।

स्टूडेंट्स की आवाज रंग लायी

यूनिवर्सिटी में इस गड़बड़ी को दूर करने के लिए बीबीए व बीसीए के स्टूडेंट कई बार आवाज उठा चुके थे। स्टूडेंट्स के अनुरोध पर परीक्षा समिति ने सेमेस्टर एग्जाम में बैक पेपर का नियम एक समान लागू करने की अनुमति दे दी। इसके तहत बीबीए, बीसीए के स्टूडेंट्स को अब पीजी सेमेस्टर की भांति बैक की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं करेंट सेशन से ही इसे प्रभावी कर दिया गया है। परीक्षा समिति के इस डिसीजन से हजारों स्टूडेंट्स को राहत मिल गई है।

एमफिल का एग्जाम शेड्यूल डिक्लेयर

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने एमफिल सेशन 2014-15 के एग्जाम के लिए बुधवार को टाइम टेबल जारी कर दिया है। एमफिल (संस्कृत, ललित कला, पत्रकारिता, राजनीति विज्ञान, मंच कला) की परीक्षाएं पहली जून से आठ जून तक दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होंगी। रजिस्ट्रार/एग्जाम कंट्रोलर ओम प्रकाश ने बताया कि एमफिल व बीएससी (टेक्सटाइल एंड हैंडलूम) के एग्जाम के लिए टाइम टेबल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है।

बीएससी टेक्सटाइल एंड हैंडलूम का एग्जाम 27 से

बीएससी टेक्सटाइल एंड हैंडलूम सेशन 2015-16 के सेकेंड, फोर्थ व सिक्स सेमेस्टर की परीक्षाएं 27 मई से सात जून तक दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होंगी। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन करेंट सेशन को पटरी पर लाने में जुटा हुआ है। इस क्रम में पीजी फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं इस साल दो महीने पहले 27 मई से कराने का डिसीजन लिया है। पीजी सेमेस्टर एग्जाम के लिए भी टाइम टेबल जारी किया जा चुका है। वहीं दूसरी ओर एक वर्षीय एमफिल कोर्स का एग्जाम दो साल के बाद भी नहीं हो सका था। इसे लेकर स्टूडेंट्स में नाराजगी थी। आखिर 18 मई को एमफिल के लिए भी शेड्यूल डिक्लेयर कर दिया गया।

Posted By: Inextlive