-मास्क और सेनेटाइजर की डिमांड के चलते वसूले जा रहे दो से पांच गुना दाम

-मॉल्स, सिनेमाघर, मार्केट और अन्य दुकानों पर जाने से बच रहे बरेलियंस

- कोरोना को लेकर शासन से अलर्ट, शहर में स्कूलों की 22 मार्च तक छुट्टी

बरेली: कोरोना को लेकर यूपी सरकार के अलर्ट के बाद शहर में अफसरों ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, सेनेटाइजर और मास्क की डिमांड बढ़ गई है लेकिन सप्लाई नहीं हो रही है। जिसकी वजह से ब्लैक मार्केटिंग भी शुरू हो गई है। मेडिकल स्टोर ओनर्स मास्क और सेनेटाइजर के दो से पांच गुना दाम वसूल रहे हैं। जिस पर प्रशासन कोई एक्शन नहीं ले पा रहा है। इसके अलावा माल, सिनेमाघर, मार्केट व अन्य दुकानों पर लोगों की संख्या लगातार कम हो रही है। शेयर मार्केट डाउन होने की वजह से बरेलियंस का भी पैसा लगातार डूब रहा है।

मेडिकल बिजनेस डाउन

कोरोना से बचने के लिए सेनेटाइजर, मास्क और टिस्यूपेपर की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है लेकिन इसकी सप्लाई अब न के बराबर हो रही है। जिसकी वजह से दवा कारोबार में करीब 50 परसेंट तक की गिरावट दर्ज की गई है।

मिसयूज हो गया शुरू

हेल्थ से जुड़े सामानों की कमी की वजह से कई दुकानदार इसका गलत फायदा भी उठा रहे हैं और सेनेटाइजर और मास्क महंगे दामों पर बेच रहे हैं। 150 रुपए वाला सेनेटाइजर दोगुने दामों में बेचा रहा है। इसी तरह से 90 रुपए तक मिलने वाले मास्क 300 रुपए तक भी बेचे जा रहे हैं।

डर के चलते स्टोरेज शुरू

कोरोना के डर से घरेलू सामानों की सप्लाई और डिमांड पर असर पड़ा है। मार्केट के अलावा लोग घरों में भी खाने-पीने की चीजों की स्टोरेज शुारू कर रहे हैं। उन्हें डर है कि कहीं कोरोना के चलते घरों में कैद रहने का कोई आदेश आ गया तो खाने-पीने का सामान कैसे मिलेगा ।

ऑटो सेक्टर भी प्रभावित

कोरोना का असर ऑटो सेक्टर पर भी हो रहा है, क्योंकि कई ऑटो पार्ट चाइना से आते हैं। इसी तरह से मोबाइल मार्केट में भी भूचाल आया हुआ है। क्योंकि लोग चाइनीज माल होने के चलते मोबाइल खरीदने से परहेज भी कर रहे हैं।

सिनेमा हॉल में दिख रहा असर

कोरोना को लेकर लोगों में दहशत है। जिसका असर फ्राइडे को शहर के सिनेमा हॉल्स में दिखाई दिया। सिनेमा हॉल में 20 परसेंट तक की दर्शकों की भीड़ कम रही। वहीं सिनेमा हॉल ओनर्स और मैनेजर का कहना है कि एक इसी सप्ताह से सिनेमा हॉल की बुकिंग पर लगातार कमी आ रही है। करीब 15-20 परसेंट तक की कमी दर्ज की गई है।

लांग इंवेस्टमेंट का मौका

शेयर मार्केट से जुड़े लोगों का कहना है कि शेयर मार्केट में भूचाल का असर बरेली में भी दिखा है। लोगों के शेयर डूब गए हैं लेकिन मार्केट में बदलाव आएगा। कोरोना कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा, ऐसे में लांग टाइम इंवेस्टमेट करने में ही फायदा है।

शेयर मार्केट पर काफी असर पड़ा है। 25 परसेंट तक शेयर टूट गए हैं। ऐसे में कंपनी जांच कर ही इनवेस्टमेंट करें तो ज्यादा बेहतर है। लोन वाली कंपनियों में पैसा इंवेस्ट न कर लांग टर्म इंवेस्ट करें।

डॉ। मनीष शर्मा, एमडी, फ्यूचर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन

शेयर मार्केट में रिसेशन है। बिजनेस का सबसे ज्यादा असर मेडिकल कारोबार पर पड़ा है। दुकानदारों ने इसका दुरुपयोग भी शुरू कर दिया है।

विवेक सरन, व्यापारी

जनरल मार्केट पर भी कोरोना का असर पड़ा है। लोग डर के चलते खाने-पीने का सामान भी स्टोर करने लगे हैं। बिजनेस कम हो रहा है।

डा। रीना अग्रवाल, एचओडी इकॉनिमिक्स बीसीबी

22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद

शासन के आदेश के बाद शहर में सभी स्कूल कॉलेजज को 22 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। लेकिन जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वो जारी रहेंगी। वहीं दूसरी ओर डीआईओएस की ओर से सभी एक पत्र जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि 16 मार्च से होने वाले मूल्यांकन पर किसी भी तरह की कोई रोक नहीं है।

सीबीएसई के स्कूल खुलेंगे

डीपीएस स्कूल के प्रिंसिपल वेद प्रकाश का कहना है कि उनके स्कूल में केवल दो परीक्षाएं बाकी है जो 14 और 16 मार्च को होनी है। कोरोना की वजह से इन परीक्षाओं को स्थागित नहीं किया गया है। वहीं दूसरी ओर एसआर इंटरनेशल स्कूल की एमडी रूमा गोयल का भी यही कहना है सीएम के आदेशानुसार हमारे स्कूल में भी जिस तरह से परीक्षाएं चल रही है वो चलती रहेंगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि बेसिक स्कूलों जो परीक्षा 16 मार्च से शुरू होनी थी उन्हें अब 23 मार्च से 28 मार्च के बीच ही समपन्न कराया जाएगा। साथ ही यह भी कहा है कि 3 अप्रैल से स्कूल चलो अभियान को शुरू किया जाए।

-कोरोना को लेकर डरने की नहीं बल्कि प्रॉकोशंस की जरूरत है। स्कूल में इस समय तो एग्जाम लगभग हो चुके हैं 22 और 23 को रिजल्ट वितरण ओर 3 अप्रैल से नया सत्र शुरू हो जाएगा। कोरोना अलर्टनेस को लेकर स्टॉफ को भी अलर्ट कर दिया गया है।

राकेश जौली, जीआरएम स्कूल

शासन की तरफ से हमारे पास जितने लोगों की लिस्ट आई उनकी स्क्रीनिंग कराई गई, लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शासन से एक लिस्ट और मिली है उन सभी की स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ

समाजसेवियों ने किया अवेयर

शहर में कोरोना को लेकर अलर्ट करने के लिए प्रशासन ही ही नहीं निजी क्लब आदि भी बरेलियंस को अवेयर करने में लगे हैं। शहर में मानव सेवा क्लब की तरफ से कोरोना वायरस से बचने के लिये घर-घर जाकर मास्क और पर्चे बांटे गए। क्लब के अध्यक्ष सुरेन्द्र बीनू सिन्हा ने बताया कि पर्चे में वायरस से बचने के लिये दिन में कम से कम पांच बार हाथ धोने को कहा गया है। इस अभियान का प्रारम्भ केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने ट्यूजडे को मास्क लगाकर किया। इस मौके पर संजय सक्सेना, सुरेन्द्र बीनू सिन्हा, सीए राजेन विद्यार्थी, निरुपमा अग्रवाल, अर्जुन सक्सेना, निर्भय सक्सेना, एएल गुप्ता और कुसुम गुप्ता आदि मौजूद रहीं।

Posted By: Inextlive