- कई पार्षद आपसी सहयोग से अपने वाडरें में वितरित करा रहे भोजन

abhishekmishra@inext.co.in

Lucknow:

एक तरफ जहां नगर निगम कम्युनिटी किचन से गरीब व बेसहारा लोगों तक भोजन पहुंचा रहा है, वहीं दूसरी तरफ कई पार्षद भी अपने वार्ड में रहने वाले ऐसे परिवारों के लिए सहारा बने हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। राशन कार्ड न होने से इन परिवारों के सामने पेट भरने की चुनौती थी। ऐसे में पार्षदों ने उनकी लिस्ट बनवाई और अब डेली उनके पास भोजन पहुंचा रहे हैं।

आपसी सहयोग से बढ़ाया कदम

इन पार्षदों ने समाज सेवा के लिए नगर निगम से न तो राशि ली है और न ही राशन। वे वार्ड की जनता के सहयोग से राशन और फूड पैकेट्स का वितरण कर रहे हैं। पार्षदों की ओर से घर-घर जाकर सूखे राशन का वितरण भी कराया जा रहा है। सूखे राशन का वितरण पांच से सात दिन के हिसाब से कराया जाता है।

कोई जिक्र नहीं

पार्षदों की ओर से जिन परिवारों को सूखा राशन या फूड पैकेट्स दिए जा रहे हैं, उनके नाम का जिक्र कहीं नहीं किया जाता है। जिससे ये परिवार खुद को अपमानित महसूस न करें।

17 दिन से अभियान

मैथलीशरण गुप्त वार्ड के पार्षद की ओर से सत्रह दिन से अपने वार्ड में हर घर अन्न अभियान चलाया जा रहा है। पहले इस अभियान का फोकस वार्ड में रहने वाले गरीब व बेसहारा लोग थे, वहीं अब उन परिवारों को राशन दिया जा रहा है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है।

कोशिश है, हर जरूरतमंद तक राशन पहुंचे। हम मजदूरों आदि को फूड पैकेट देने के साथ जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें सूखा राशन दे रहे हैं। वार्ड में ऐसे 20-21 परिवार हैं। वार्ड के लोगों के सहयोग से हम यह व्यवस्था कर रहे हैं।

दिलीप श्रीवास्तव, पार्षद, मैथलीशरण गुप्त वार्ड

आपसी सहयोग से ऐसे परिवारों को सूखे राशन के रूप में आटा, दाल, चावल दे रहे हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। हम पांच से सात दिन के हिसाब से उन्हें सूखा राशन उपलब्ध करा रहे हैं। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

सुशील तिवारी पम्मी, पार्षद, लालकुआं वार्ड

हर दिन गरीब व बेसहारा लोगों को फूड पैकेट देने के साथ ही 12 से 15 ऐसे परिवारों को भी सूखा राशन देते हैं, जिनके पास राशन कार्ड है नहीं या फिर वे बनवाने में असमर्थ हैं। 80 से अधिक परिवारों को सूखा राशन दिया जा चुका है।

मुकेश सिंह मोंटी, पार्षद, मौलवीगंज वार्ड

करीब 300 परिवारों को सूखा राशन दिया जा चुका है। एक-एक परिवार को करीब 20 किलो राशन दिया गया है। वार्ड की जनता के सहयोग से ही राशन वितरण कराया जा रहा है। इसके साथ ही अभी तक करीब 2 हजार लंच पैकेट भी बंटवाए गए हैं।

रुपाली गुप्ता, पार्षद, भारतेंदु हरिश्चंद्र वार्ड

Posted By: Inextlive