15 से 20 फीसदी अभी और बढ़ेंगे सर्किल रेट

2019-07-19T06:00:37Z

- 20 जुलाई को होगी बैठक

-22 जुलाई को रेट की प्रस्तावित सूची तैयार होगी

- 27 जुलाई को आपत्तियां ली जा सकेंगी

- 31 तक आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा

1 अगस्त से नये सर्किल रेट जारी कर दिए जाएंगे।

------------

- 22 जुलाई को विभाग जारी कर नये रेट की प्रस्तावित लिस्ट

- तीन साल से सर्किट रेट में नहीं हुई थी बढ़ोत्तरी

बरेली : शहर में जमीन का सपना देख रहे हैं तो जान लीजिए सर्किल रेट बढ़ने वाले हैं। जिला प्रशासन शहर के कई प्रमुख इलाकों में सर्किल रेट में बढ़ोत्तरी करने की योजना बना रहा है। रजिस्ट्री विभाग की ओर से 22 जुलाई को जारी होने वाले सर्किल रेट में 15 से 20 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है।

क्या होते हैं सर्किल रेट

जब कोई प्रॉपर्टी आपके नाम रजिस्टर्ड होती है तो आपको स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन चार्जेज चुकाने पड़ते हैं। अक्सर प्रॉपर्टी विक्रेता और खरीददार संपत्ति की कीमत कम कर देते हैं। जिससे रजिस्ट्रेशन चार्जेज की स्टांप ड्यूटी में बड़ी रकम न चुकानी पड़े। इसे रोकने के लिए स्टेट गवर्नमेंट ने सर्किल रेट तय कर दिए हैं। जिससे किसी भी प्रकार का कोई खेल न हो सके।

रिहायशी इलाके होंगे मंहगे

शहर और जिले के प्रमुख रिहायशी इलाके जैसे रामपुर गार्डन, चौकी चौराहा, डेलीपीर, सर्किट हाउस और नावल्टी चौराहा समेत कई रिहायशी इलाकों में मकान लेने के लिए बरेलियंस को ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।

तीन वर्षो से नहीं हुई बढ़ोत्तरी

नोटबंदी के कारण पिछले तीन वर्षो से शासन की ओर से सर्किल रेट जारी नहीं किए गए जिस कारण लोगों ने पुराने दर से ही प्रॉपर्टी खरीदी लेकिन अब इस दर में काफी बढ़ोत्तरी होने की आशंका है।

एक अगस्त को जारी होंगे नये सर्किल रेट

वेडनस डे को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में आलाधिकारियों ने नये सर्किल रेट के संबंध में चर्चा की, जिसमें पुराने सर्किल में रेटों में बढ़ोत्तरी की योजना बनाई गई। विभागीय अधिकारियों की माने तो 20 जुलाई को अगली बैठक होगी, 22 जुलाई को प्रस्तावित सर्किल रेट की सूची जारी होगी। 27 जुलाई को आपत्तियां ली जा सकेंगी। वहीं 31 तक आपत्तियों को निस्तारण किया जाएगा। वही पूर्ण मंथन के बाद एक अगस्त से नये सर्किल रेट जारी कर दिए जाएंगे।

अभी कहां कितना है रेट

एरिया - सर्किल रेट (प्रति वर्ग गज) चौकी चौराहा से सर्किट हाउस चौराहे तक - 46 हजार रुपये

चौपुला चौराहा से कुतुबखाना चौराहा तक - 46 हजार रुपये

अयूब खां चौराहा से नावल्टी चौराहा तक - 62 हजार रुपये

चौकी चौराहा से अयूब खां चौराहा तक - 56 हजार रुपये

सर्किट हाउस चौराहा से दैनिक जागरण तक - 45 हजार रुपये

अयूब खां चौराहा से बरेली कॉलेज चौराहा तक - 52 हजार रुपये

बरेली कॉलेज से श्यामगंज चौराहे तक - 40 हजार रुपये

जेल रोड चौराहे से चौकी चौराहा तक - 46 हजार रुपये

रामपुर गार्डन चौराहे से बरेली कॉलेज तक - 50 हजार रुपये

चौकी चौराहा से संजय कम्युनिटी हॉल होते हुए बरेली कॉलेज तक 50 हजार रुपये

वर्जन

पुराने सर्किल रेट में अभी 15 से 20 फीसदी तक इजाफा करने की योजना है। पिछले तीन वर्षो से रेट में कोई परिवर्तन नहीं हुआ था, एक अगस्त से नवीन रेट जारी कर दिए जाएंगे।

अनिरुद्ध कुमार यादव, सब रजिस्ट्रार।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.