-धनतेरस और दिवाली को लेकर मार्केट में छायी रौनक

-कस्टमर्स को मिल रहा उपहार और भारी छूट

धनतेरस और दिवाली को लेकर ज्वेलरी बाजार तैयार है। खरीदारों की मौजूदगी से मार्केट की रौनक की बढ़ गयी है। कस्टमर के लिए शानदार उपहार और जरबदस्त डिस्काउंट की बहार भी आ गई है। लोकल से लेकर ब्रांडेड ज्वेलरी तक में एक से बढ़कर एक ऑफर्स कस्टमर्स को लुभा रहे है। कहीं मेकिंग चार्ज पर छूट मिल रही है तो कहीं किस्तों में ज्वेलरी खरीदने की सुविधा मिल रही है। हर खरीद पर सुनिश्चत उपहार भी मिल रहे हैं।

डिजाइनर्स ज्वेलरी की डिमांड

ज्वेलरी मार्केट में एक से बढ़कर एक डिजाइनर ज्वेलरी सबके मन को भा रही हैं। डिफरेंट डिजाइन और यूनिक पैटर्न में नया कलेक्शन लेडीज को खूब लुभा रही हैं। मार्केट में अवेलेबल नेकलेस, ईयररिंग, बैंगल्स, रिंग जैसे आइटम्स की खूबसूरत रेंज हैं। डायमंड में कलरफुल फ्यूजन, लाइटवेट डायमंड में यूनिक पीसेज, गोल्ड इयररिंग, ब्रेसलेट और रिंग्स के क्लासिक पीस को भी महिलाएं काफी पसंद कर रही हैं। शुभ मुहूर्त के लिए सोने और चांदी के सिक्के, मूर्तियां और चांदी के बर्तन ज्वेलरी शोरूम्स में लोग बुकिंग करा रहे हैं।

सबकी चाहत होगी पूरी

महिलाओं का रुझान ट्रेडिशनल ज्वेलरी की तरफ ज्यादा है। तो वहीं ग‌र्ल्स स्टाइलिश ज्वेलरी पसंद कर रही हैं। दोनों की पसंद को देखते हुए मार्केट में स्पेशल लाइट वेट और हैवी लुक में फिनिशिंग ज्वेलरी का कलेक्शन मौजूद है। वहीं लेडीज को गोल्ड और डायमंड मिक्स ज्वेलरी भी खूब भा रही है। शहर भर में ज्वेलरी शोरूम्स में ऑफर ही ऑफर चल रहे हैं। तनिष्क अपने ग्राहकों को मेकिंग चार्ज पर 25 परसेंट का डिस्काउंट दे रहा है। लोकल मार्केट में ज्वेलर्स अपने ग्राहकों को गोल्ड ज्वेलरी व डायमंड ज्वेलरी के मेकिंग चार्ज पर 25 से 50 परसेंट की फ्लैट छूट दे रहे हैं। इतने ऑफर्स को पाने के लिए ज्वेलरी शॉप पर खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी है।

कुछ अलग की चाहत

महिलाएं इस साल कुछ अलग खरीदना चाहती हैं। डायमंड में व्हाइट मेटल जैसे प्लेटिनम में जड़े डायमंड के सेट, इयररिंग्स, रिंग्स आदि परचेज कर रही हैं जो इस समय फैशन में हैं। यह स्टाइल न सिर्फ बेहद स्मार्ट लगती है बल्कि फ्यूचरिस्टिक भी है। यह एक प्रकार का फ्यूजन स्टाइल है। ऐसी ज्वेलरी की डिजाइन का कॉन्सेप्ट इंडियन होता है लेकिन स्टाइल और मेटल वेस्टर्न होते हैं। पेडेंट, इयररिंग, ब्रेसलेट आदि में भी खूब यूज किया जा रहा है। कान की बालियों का आकार भी इस बार छोटा हो गया है। बिल्कुल कान से चिपकी हुई व्हाइट मेटल से बनी बालियां सबको लुभा रही हैं। नए ट्रेंड ने बड़े-बड़े डैंगल इयररिंग्स और शैंडेलियर इयररिंग्स का क्रेज कम नहीं हुआ है। ब्राइडल ज्वेलरी में इन्हीं का बोलबाला है।

भा रहे डायमंड के कंगन

गोल्ड कलेक्शन में मंगलसूत्र, व्हाइट गोल्ड और प्लेटिनम की ज्वेलरी कपल्स को खूब भा रही हैं। वहीं स्मार्ट लुक के लिए लेडीज नग व मोतियों से तैयार जड़ाऊ ज्वेलरी की जमकर खरीदारी कर रही हैं। इसकी खास बात यह है कि यह सिर्फ एथनिक वियर के साथ ही नहीं, बल्कि वेस्टर्न आउटफिट्स के साथ भी मैच करेंगी। रिंग, टॉप्स, ईयर रिंग और बैंड्स की ज्वेलरी की भी अच्छी खासी डिमांड है। डायमंड के कंगन और ब्रेसलेट भी लोग ऑर्डर कर रहे हैं। कंगन के अलावा चार पीस वाली चूडि़यां भी पसंद की जा रही हैं।

गोल्ड मेकिंग चार्ज पर 50 परसेंट तक और डायमंड पर सौ परसेंट मेकिंग चार्ज में छूट दी जा रही है। यही नहीं गोल्ड क्वाइन के मेकिंग में भी छूट है। धनतेरस के दिन ज्वेलरी खरीदने के लिए बुकिंग शुरू हो गई है।

अभय अग्रवाल, ओनर कन्हैया लाल सर्राफ ज्वेलर्स (ट्रृसो), गोदौलिया

इस बार डिजाइनर गोल्ड, डायमंड व लाइट वेट ज्वेलरी की डिमांड अधिक है। गोल्ड और डायमंड ज्वेलरी पर लेबर चार्ज में 25 परसेंट का फ्लैट डिस्काउंट दिया जा रहा है। ग्राहकों के लिए यह आफॅर दिवाली तक के लिए है।

पियूष अग्रवाल, कन्हैया दामोदर दास ज्वेलर्स, भेलूपुर

अभी गोल्ड का भाव स्थिर है। इसलिए कस्टमर्स दिवाली के अलावा वेडिंग सीजन की ज्वेलरी भी खरीद रहे हैं। गोल्ड और डायमंड ज्वेलरी के मेकिंग चार्ज में 25 परसेंट का डिस्काउंट दिया जा रहा है। ग्राहकों को नकली हॉलमार्क के प्रति अवेयर भी किया जा रहा है।

मयंक अग्रवाल-ओनर, कन्हैया स्वर्ण कला केन्द्र, गोदौलिया

हम सिर्फ 22 कैरेट गोल्ड ही कस्टमर को देते हैं। अन्य ज्वेलर्स की तरह यहां ग्राहकों से कुछ हिडेन नहीं रखा जाता। दिवाली और धनतेरस के मद्देनजर कस्टमर को मेकिंग चार्ज में 25 परसेंट का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

रजत अग्रवाल, ओनर-श्री बनारस ज्वेल्स, रथयात्रा

इस दिवाली नए जमाने की शिल्पकारी का अनोखा संगम न्यू डिजाइन की ज्वेलरी में देखने को मिल रहा है। गोल्ड ज्वेलरी, डायमंड ज्वेलरी की मेकिंग चार्ज पर 25 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

प्रिंस जायसवाल, बनारस स्वर्ण कला केन्द्र, महमूरगंज

Posted By: Inextlive