नमो लहर का असर आधे से ज्‍यादा केंद्रीय मंत्री हारे

2014-05-16T20:26:56Z

इसे एंटी इंकंबेंसी का असर कह लें या नमो की लहर लोकसभा चुनावों में आधे से ज्‍यादा केंद्रीय मंत्रियों को हार का मुंह देखना पड़ा है

पत से अजित सिंह, गोंडा से बेनी प्रसाद हारे
सेंट्रल मिनिस्टर्स की बाते करें तो बागपत सीट से अजित सिंह हार गए हैं. वहां से बीजेपी कैंडिडेट ने उनको 20000 से भी ज्यादा वोटों के अंतर से शिकस्त दी्. गोंडा सीट पर बेनी प्रसाद वर्मा को केवल 99385 वोट ही मिले. वह यहां चौथे नंबर पर रहे.
2जी स्कैम में जेल जा चुके ए राजा भी हारे
तमिलनाडु की नीलगिरि सीट पर टू जी स्कैम में सजा पाने वाले एक्स सेंट्रल मिनिस्टर ए राजा 358760 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर हार गए. वहीं जम्मू कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद को हार का मुंह देखना पड़ा. वहां बीजेपी के डॉ जितेंद्र सिंह जीत गए हैं.उनके 487369 वोट्स के मुकाबले आजाद को केवल 426393 वोट ही मिले.  नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री फारूक अब्दुल्ला भी श्रीनगर लोकसभा सीट से पीडीपी उम्मीदवार तारिक हामिद कर्रा से 42,280 मतों के अंतर से पराजित हो गए. दोबारा निर्वाचन के लिए मैदान में उतरे फारूक को 1,15,643 मत मिले जबकि राज्य की पूर्व पीडीपी नीत सरकार में वित्त मंत्री रह चुके कर्रा को 1,57,923 मत मिले.
शशि थरूर व ज्योतिरादित्य जीते
कांग्रेस के शशि थरूर उन खुशकिस्मत केंद्रीय मंत्रियों में शामिल हैं जो नमो लहर के बीच भी दोबारा संसद पहुंचने में कामयाब रहे. उन्होंने 297806 वोट पाकर तिरूवंतपुरम सीट पर लगभग 15000 वोटों से जीत दर्ज की. हालांकि यहां उन्हें कड़े  मुकाबले का सामना करना पड़ा. गुना लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जीत गए हैं. उन्हें 517036 वोट मिले. कर्नाटक की चिकबल्लापुर से वीरप्पा मोइली ने भी जीत दर्ज की. उन्हें 424800 वोट मिले.  

Election Results 2014 - Latest Photos

मोदी की मॉं का इंटरव्यू - कहा दुआ रंग लाई


BJP ब्रिगेड का देश भर में सेलीब्रेशन

मोदी की मॉं का इंटरव्यू  देखें - कहा दुआ रंग लाई

BJP ब्रिगेड का देश भर में सेलीब्रेशन - वीडियो देखें

भाजपा मुख्यालय पर जश्न शुरू - वीडियो देखें

कोयला मंत्री श्रीप्रकाश और सलमान खुर्शीद भी हारे
केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद फर्रूखाबाद सीट से चुनाव हार गए हैं. यहां तक कि वह जमानत भी नहीं बचा पाए. कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल भी कानपुर से हार गए हैं. उन्हें मुरली मनोहर जोशी के 474712 वोटों के मुकाबले सिर्फ 251766 वोट ही मिले.  दिल्ली की चांदनी चौक सीट से कानून मंत्री कपिल सिब्बल हारकर तीसरे स्थान पर रहे. इस सीट पर बीजेपी के डॉ हर्षवर्धन ने जीत दर्ज की है. आम आदमी पार्टी के आशुतोष से दूसरे स्थान पर रहे.
प्रफुल्ल पटेल,कमलनाथ,वीरप्पा मोइली आदि प्रोमिनेंट नाम भी शामिल हैं.

सचिन पायलट को भी देखना पड़ा हार का मुंह
इस लोकसभा चुनाव में तमाम मिनिस्टर ऑफ स्टेट भी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें पॉवर मिनिस्टर ज्योतिरादित्य माधवराव
सिंधिया जीत गए हैं. खेल मंत्री जिंतेद्र सिंह 358383 वोटों के साथ हार गए हैं. 465891 वोट पाने वाले कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्टर सचिन पायलट भी बीजेपी कैंडिडेट के सामने हार गए हैं. नार्थ वेस्ट दिल्ली से महिला एवं बाल विकास मंत्री क्रष्णा तीरथ भी हार गई हैं. यहां भी बीजेपी ने जीत दर्ज की.
170994 वोटों के साथ धौरहरा से जितिन प्रसाद हारकर चौथे स्थान पर रहे. कुशीनगर से आरपीएन सिंह हार गए हैं. वह दूसरे स्थान पर रहे. 583193 वोटों के साथ बरहमपुर से अधीर रंजन चौधरी  जीत गए हैं. 202549 वोट पाने वाले मुंबई साउथ से मिलिंद मुरलीर देवड़ा हारकर दूसरे पायदान पर आ गिरे.

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.