-जनऔषधि केन्द्र से भी गायब हुआ

सेनेटाइजर व मास्क,

-प्राइवेट मेडिकल स्टोर उठा रहे फायदा, 10 गुना दाम में बेच रहे

raghvendra.mishra@inext.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

कोरोनावायरस को लेकर दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। भारत में भी कई मरीज मिलने से दहशत का माहौल है। अभी तक इस वायरस से बचाव की कोई दवा इजाद ना होने की वजह से हर कोई जानता है कि सुरक्षा ही बचाव है। पीएम नरेन्द्र मोदी से लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ तक लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए सबसे जशरी सेनेटाइजर और मास्क का यूज करने के लिए कह रहे हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि ये मिले कहां? दुकानों से गायब हैं, जहां हैं वहां दस से बीस गुना महंगे बेच रहे हैं। जनता को ससती दवा उपलबध कराने वाले जनऔषधि केन्द्र पर भी इनका टोटा है। यह खुलासा हुआ शनिवार को दैनिक जागरण आई नेकसट के रिएलिटी चेक में।

सीन-1

स्थान-मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा

दोपहर-1 बजे

हॉस्पिटल कैंपस में स्थित जनऔषधि केंद्र पर आई नेक्स्ट टीम पहुंची। मास्क व सेनेटाइजर की मांग की। बिना किसी लाग-लपेट के दुकानदार ने कहा कि सेनेटाइजर व मास्क दोनों खत्म हो गया हैं। यह पूछने पर कब तक आएगा, जवाब दिया एक हफ्ते बाद सेनेटाइजर आ जाएगा। लेकिन मास्क का बता नहीं सकते। कोई रेट नहीं बताया कहा आने पर ही पता चलेगा।

सीन-2

स्थान-नई सड़क

दोपहर-1.30 बजे

शेख सलीम फाटक स्थित पीएम जन औषधि केंद्र पर टीम पहुंची तो दुकान बंद दिखी। बेल बजाने बगल से आवाज आयी, यहां आइए। वहां जाने पर मास्क और सेनेटाइजर की मांग की। दुकानदार ने थोड़ा झल्लाया जैसे कई बार इस सवाल को जवाब दे चुका हो। बोला सेनेटाइजर बहुत पहले की खत्म हो गया तो मास्क की इतनी मांग है कि आते ही खत्म हो जा रहा है। रिपोर्टर ने पूछा कि मास्क कितने रुपये में बिक रहा है तो दुकानदार ने कहा दो सौ रुपये में हमने बेचा है।

सीन-3

स्थान-औरंगाबाद

समय-02 बजे

यहां टीम को उम्मीद रही कि उसे मास्क और सेनेटाइजर मिल जाएगा। लेकिन जैसे ही दुकानदार से सेनेटाइजर व मास्क मांगा उसने बिना रुके जवाब दिया कि सेनेटाइजर नहीं मिल पाएगा। रही बात मास्क की तो अभी आया ही नहीं है। जरूरत होगी तो आर्डर प्लेस करेंगे। रिपोर्टर ने कहा कि ये जनऔषधि केंद्र है यहां तो सेनेटाइजर मिलना ही चाहिए। तो उसने कहा कि मिलेगा तब न रखेंगे।

---------------

कई गुना बढ़ा दिया कीमत

शहर की दुकानों में 20 दिन पहले तक मास्क भी थे और सेनेटाइजर भी खूब थे। उस समय बिक्री ज्यादा नहीं थी। कोरोना के डर के कारण बिक्री तेज हुई तो कुछ दिनों में ही कई दुकानों पर पूरा स्टाक खत्म हो गया। जिनके पास था उन्होंने ब्लैक करना शुश कर दिया। रिएलिटी चेक के दौरान कबीरचौरा स्थित मेडिकल स्टोर पर मास्क और सेनेटाइजर मांगे जाने पर एक दुकानदार ने बताया कि स्टॉक खत्म हो गया। दुकानदार बोला कि जो मास्क 10 से 20 रुपए का का बिकता था वह अब 150 से 200 रुपए का उनको पड़ रहा है। सिगरा में मेडिकल स्टोर चला रहे एक दुकानदार ने बताया कि जो सेनेटाइजर 40 रुपए का मिलता है, अब वह 100 रुपए का मिल रहा है।

लगा दिया नया रेट

शहर में स्थित कुछ मेडिकल स्टोर पर तो सेनेटाइजर की छोटी शीशी जिसका दाम 96 रुपए है उस पर नया स्टीकर चिपका कर दाम 135 रुपए कर दिया गया है। अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर ज्यादातर दुकानों पर नहीं मिल रहे हैं। दवा दुकानों पर पीएम 2.5 क्षमता वाला वायरसरोधी मास्क 350 रुपए में बेचा जा रहा है। काले रंग का नॉर्मल मास्क 30 रुपए में बेचा जा रहा है। एन-95 मास्क तो खत्म ही हो गए हैं। दुकानदारों ने बताया कि 150 रुपए के मास्क का दाम 350 से 400 रुपए तक कर दिया गया है।

कालाबाजारी पर होगी सख्त कार्रवाई

उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिया है कि सेनेटाइजर और मास्क की कालाबाजारी होने की सूचना मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उनके अनुसार एन-95 मास्क की जरूरत उस व्यक्ति को होती है जो कोरोना से पीडि़त है जबकि सामान्य लोग साधारण मास्क लगाकर अपना बचाव कर सकते हैं। दवा दुकानों पर जल्द ही मास्क और सेनेटाइजर भरपूर मात्रा में उपलब्ध हो जाएंगे।

कम क्षमता वाले खरीद रहे सेनेटाइजर

ज्यादातर लोगों को यह नहीं मालूम की हर सेनेटाइजर उनके काम का नहीं है। कोरोना वायरस जैसे संक्रमण की जोखिम कम करने में वे सेनेटाइजर सक्षम हैं जिनमें

इनमें इथाइल अल्कोहल की एक निश्चित मात्रा मौजूद होनी चाहिए। कोरोना जैसे वायरस के खतरे को कम करने के लिए मात्रा 60 परसेंट डब्ल्यू/वी से अधिक होनी चाहिए। इस क्षमता वाला सेनेटाइजर एंटी बैक्टीरियल गुणों वाला होता है। बैक्टीरिया में वॉल की मौजूदगी होती है। जिसे सेनेटाइजर नष्ट कर देता है। जबकि, वायरस में ऐसे वॉल मौजूद नहीं होते। एंटी बैक्टीरियल गुण होने के बावजूद सेनेटाइजर वायरस को भी नष्ट करने में सक्षम है। कोरोना वायरस आम वायरसों के मुकाबले आकार में बड़ा और मजबूत भी होता है।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-शहर में 20 जन औषधि केंद्र

-विभिन्न एरिया में स्थित हैं जन औषधि केंद्र

-पब्लिक को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए औषधि केंद्र खोलने को दिए गए हैं लाइसेंस

-इन दुकानों पर जेनरिक दवाओं की होती है बिक्री

-आमजन को सस्ती व असली दवा दिलाने के लिए सरकार ने केंद्र खोलने का दिया था डिसीजन

-जन औषधि केंद्र पर सेनेटाइजर बेचने को होती है सप्लाई

-लोगों को सस्ता मास्क दिलाने के लिए इन सेंटर्स से मास्क बेचने का सरकार ने दिया है निर्देश

Posted By: Inextlive