-लॉकडाउन के बाद शहर में चलेंगे ऑटो और ई-रिक्शा

-परिवहन विभाग ने जारी किया फरमान, करना होगा रूल्स फॉलो

बरेली:

लॉकडाउन-3 का टाइम पीरियड 17 मई को पूरा हो रहा है। माना जा रहा है कि इसके बाद शहर में छूट का दायरा बढ़ सकता है और ई-रिक्शा व ऑटो चलाने की भी परमिशन दी जा सकती है। हालांकि ऑटो और ई-रिक्शा में भी लॉकडाउन के बाद सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना होगा। इस संबंध में कमिश्नर की तरफ से परिवहन विभाग को पत्र भेजकर रूपरेखा तैयार करने के लिए कहा गया। इसके बाद परिवहन विभाग ने ऑटो और ई-रिक्शा को लॉकडाउन के बाद चलवाने के लिए पूरी तैयारी करने के साथ सोशल डिस्टसिंग फॉलो कराने की भी तैयारी कर ली। एआरटीओ आरपी सिंह का कहना है कि ऑटो और ई-रिक्शा लॉकडाउन के बाद चलेंगे लेकिन पैसेंजर्स और ड्राइवर्स के बीच में सोशल डिस्टसिंग को फॉलो कराने के लिए पार्टिशन लगाना होगा।

तो बनाना होगा पार्टिसन

ऑटो और ई-रिक्शा यूनियन के पदाधिकारियों को आरटीओ ने मंडे को जरूरी दिशा निर्देश जारी भी किए, जिसमें बताया कि लॉकडाउन के बाद ऑटो और ई-रिक्शा में ड्राइवर के अलावा दो ही पैसेंजर्स बैठ सकेंगे। ई-रिक्शा और ऑटो में सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो कराने के लिए पैसेंजर्स और ड्राइवर के बीच में पार्टिशन लगाना होगा। इसके अलावा वाहन में बैठने वाले दोनों पैसेंजर्स के बीच भी पार्टिशन लगाना होगा। भले ही यह पार्टिशन ट्रांसपेरेंट पॉलीथिन का ही क्यों न हो, लेकिन होना जरूर चाहिए। आरटाअीे डॉ। एके गुप्ता ने इस बारे में साफ निर्देश दिए कि जो भी ऑटो और ई-रिक्शा लॉकडाउन के बाद शहर में चलाएगा उसे रूल्स फॉलो करने होंगे अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

तो बढ़ सकता है किराया

शहर में लॉकडाउन के बाद ऑटो और ई-रिक्शा में ड्राइवर के बाद सिर्फ दो पैसेंजर्स ही बैठेंगे यह बात सुनते ही ऑटो ड्राइवर और ई-रिक्शा चालक शांत हो गए, लेकिन इस बारे में परिवहन विभाग के अफसरों का कहना है कि इस संबंध में उन्हें आदेश कमिश्नर का मिला है, जिसके बाद वह इस आदेश को फॉलो करा रहे हैं ताकि शहर में ऑटो और ई-रिक्शा लॉकडाउन ओपन होते ही शुरू हो सके। इसके लिए पहले से ही तैयारी की जा रही है। वहीं ऑटो और ई-रिक्शा में सिर्फ दो पैसेंजर्स के बैठने की बात पर ऑटो और ई-रिक्शा यूनियन के पदधिकारियों का कहना था कि वह दो सवारी बैठाएंगे तो खर्चा तक नहीं निकलेगा। ऐसे में किराया में इजाफा करना होगा। लेकिन किराया कितना बढ़ाया जाएगा और यह कब से लागू होगा फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं हो सका है।

ऑटो यूनियन ने दिया ज्ञापन

बरेली ऑटो और ई-रिक्शा चालक कल्याण सोसायटी के महासचिव गुरुदर्शन सिंह ने अन्य पदाधिकारियों के साथ आरटीओ को ज्ञापन दिया, जिसमें बताया कि ऑटो और ई-रिक्शा चालक डेली कमा कर खर्च चलाने वाले व्यक्ति है इसीलिए ऑटो और ई-रिक्शा चलाने की के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए अनुमति दी जाए जिसके लिए वह सहमत हैं। इस मौके पर अजीमउद्दीन, आरिफ, अकील उद्दीन आदि मौजूद रहे।

ऑटो और ई-रिक्शा शहर में लॉकडाउन के बाद सिर्फ दो सवारी ही बैठा सकेंगे। इस बारे में कमिश्नर का भी निर्देश मिला था। इसी को लेकर ऑटो और ई-रिक्शा ड्राइवर्स को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

ऑटो ड्राइवर शहर में सोशल डिस्टेसिंग के साथ पैसेंजर्स को लाने ले जाने के लिए तैयार है। लेकिन ऐसे में जब ड्राइवर के अलावा दो ही पैसेंजर्स बैठेंगे तो किराया बढ़ा़ना पड़ेगा।

-गुरुदर्शन सिंह, बरेली ऑटो रिक्शा चालक कल्याण सोसायटी

Posted By: Inextlive