-मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के सेकेंड एंट्री का डेवलपमेंट भगवान भरोसे

-निर्धारित दो साल में वर्क कम्प्लीट होना मुश्किल

VARANASI

डेढ़ साल पहले मंडुआडीह रेलवे स्टेशन को डेवलप करने की शुरुआत हुई थी। बड़े धूमधाम से रेलमंत्री सुरेश प्रभु के हाथों हुए डेवलपमेंट वर्क का इनॉगरेशन हुआ तो लगा कि यह वर्क अपने नियत समय पर पूरा हो जाएगा। जिससे हजारों पैसेंजर्स को इसका लाभ मिलेगा। पर हर वर्क की तरह इसका भी वही हश्र हुआ। बहरहाल यह वर्क इतने दिन बाद भी जमीन पर जितना दिखना चाहिए, उतना नहीं दिख पा रहा है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि मंडुआडीह सेकेंड एंट्री का तोहफा अपने निर्धारित समय पर मिलना मुश्किल है। बता दें कि मंडुआडीह स्टेशन के सेकेंड एंट्री को फ‌र्स्ट से बेहतरीन बनाने की तैयारी है। यहां बनने वाले मेन बिल्डिंग की डिजाइन मेट्रो सिटीज की तरह होगी। वहीं एंट्री पॉइंट के आसपास पिकनिक स्पॉट जैसा नजारा रहेगा। इससे यहां पहुंचने वाले पैसेंजर्स को एक अलग तरह की फीलिंग हो सकेगी।

छह करोड़ रुपये हुआ था रिलीज

आठ जून ख्0क्भ् से बनना स्टार्ट हुए मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के सेकेंड एंट्री का डेवलपमेंट दो फेज में होना है। इसके लिए हेडक्वार्टर ने छह करोड़ रुपये रिलीज भी कर दिया है। फ‌र्स्ट फेज में सेकेंड एंट्री की ओर मेन बिल्डिंग और एक साइड का वर्क कम्प्लीट होना है। इस गेट तक पहुंचने केलिए लहरतारा-मंडुआडीह रोड को भी खास तरीके से बनाया जाएगा। यह रोड वन वे होगा। इसके अलावा फ‌र्स्ट फेज में वेटिंग हॉल, बुकिंग हॉल, ख्म् कोच का प्लेटफॉर्म सहित कई पैसेंजर्स अमेनटीज का निर्माण होना है। वहीं सेकेंड फेज में वीआईपी लाउंज, एस्केलेटर सहित अन्य सुविधाओं का निर्माण होगा।

बनारसीपन का एहसास

स्टेशन के सेकेंड एंट्री के पास पार्क, बैठने की व्यवस्था व पहले से मौजूद तालाब का सुंदरीकरण होगा। नये एंट्री पॉइंट व बिल्डिंग के पास हरियाली के लिए तरह-तरह के पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही यहां लगने वाली स्पेशल लाइटिंग लोगों को सुकून देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। सेकेंड एंट्री की डिजाइन नई दिल्ली के जाने माने आर्किटेक्ट ने बनायी है। यही नहीं यहां एंट्री करने मात्र से ही बनारसीपन एहसास होगा।

Posted By: Inextlive