-रोडवेज की एसी बसेज चल रही हैं फुल, दस से पंद्रह दिन तक की चल रही है एडवांस बुकिंग

-बनारस से लखनऊ, नेपाल, दिल्ली, कानपुर, गोरखपुर, इलाहाबाद रूट्स पर चल रही हैं एसी बसेज

VARANASI

रेलवे की ट्रेन्स में बर्थ के लिए चल रही मारामारी अब रोडवेज की बसेज में भी देखने को मिल रही है। रोडवेज की अधिकतर एसी बसेज में दस से पंद्रह दिन तक की एडवांस बुकिंग चल रही है। ऐसे में अब यात्रियों को रोडवेज की एसी बसेज में भी सफर के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए रोडवेज बनारस की ओर से हर प्रमुख महानगर के लिए एसी बस चलाई जा रही है। इसमें वाल्वो, स्कैनिया, जनरथ, शताब्दी, ट्रैवलर के अलावा भी कई स्पेशल एसी बसेज ऐसी हैं जो गर्मी में ठंड का एहसास करा रही हैं। गोरखपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, दिल्ली, कानपुर, मुरादाबाद, मथुरा, आगरा आदि शहरों के लिए कैंट रोडवेज बस स्टेशन से डेली एसी बसेज चल रही हैं।

मैत्री में ख्भ् तक जगह नहीं

बनारस से काठमाण्डू के लिए चल रही मैत्री वाल्वो में भी यात्रियों को जगह नहीं मिल रही है। इसमें अभी ख्भ् जून तक जगह नहीं है। इस बस से सफर करने वालों में फॉरेनर्स की संख्या सबसे अधिक है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग के चलते कैंट रोडवेज बस स्टेशन के विंडो पर टिकट लेने पहुंच रहे यात्रियों में से बहुत कम को ही टिकट मिल पा रहा है। कैंट से रात सवा दस बजे मैत्री बस गाजीपुर-मऊ के रास्ते गोरखपुर, सोनौली होते हुए काठमाण्डू पहुंचती है।

लखनऊ की राह आसान नहीं

बनारस-लखनऊ वाल्वो में भी बर्थ मिलना काफी मुश्किल हो रहा है। रात साढ़े दस बजे कैंट से लखनऊ जाने वाली वाल्वो में डेली आधा दर्जन से अधिक यात्रियों को टिकट नहीं मिल पा रहा है। पिछले एक माह से इस वाल्वो में समय से पहले ही बुकिंग फुल चल रही है। कमोबेश यही हाल लखनऊ से बनारस रिर्टन आ रही बस में भी है। बनारस से लखनऊ के बीच चल रही शताब्दी एसी बसेज भी फुल चल रही हैं।

इसमें कुछ है गुंजाइश

बनारस से नई दिल्ली के बीच इस समय तीन एसी बसेज चल रही हैं। इनमें स्कैनिया, वाल्वो और जनरथ एसी बसेज शामिल हैं। दोपहर क्ख् बजे जनरथ एसी बस, दोपहर दो बजे वाल्वो एसी बस और शाम छह बजे स्कैनिया एसी बस रोजाना कैंट से इलाहाबाद, कानपुर, मुरादाबाद, आगरा होते हुए नई दिल्ली पहुंचा रही हैं। हालांकि इन बसेज में कानपुर तक के लिए सीट के लिए जबरदस्त मारामारी देखने को मिल रही है।

गोरखपुर-आजमगढ़ में भी रश

आजमगढ़, गोरखपुर के लिए एसी की दो-दो बसेज रोडवेज कैंट बस स्टेशन व काशी डिपो से चल रही हैं। बनारस-गोरखपुर के लिए एक एसी बस सेवा शुरू है जो डेली सुबह आठ बजे रवाना होती है। उधर से शाम चार बजे गोरखपुर से रिटर्न होकर डिपो पहुंच भी जाती है। वहीं कैंट रोडवेज बस स्टेशन से एक एसी बस बनारस-आजमगढ़-गोरखपुर के बीच अवेलेबल है। यह बस कैंट से डेली सुबह आठ बजे खुलती है। इन सभी बसेज में भी सीट पाने के लिए यात्रियों को काफी परेशानियां फेस करनी पड़ रही है।

अनुबंधित बस की राह आसान

हेडक्वार्टर ने अनुबंधित बसों को फिर से रोडवेज के बेड़े में जोड़ने का डिसीजन लिया है। एसी और नॉन एसी बसेज फिर से रोडवेज हायर करेगा। पिछले मंथ रोडवेज हेडक्वार्टर ने अनुबंधित बसों को रोडवेज से किनारा कर दिया था। अब अनुबंधित बसों के रोडवेज के बेड़े में शामिल होने से यात्रियों की सुविधाएं और बढ़ जाएंगी।

यात्रियों की भीड़ जरूर बढ़ी है लेकिन एसी बसें कम नहीं पड़ रही हैं। हालांकि एसी बसों की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। बहुत जल्द आने वाले समय में एक दर्जन से अधिक एसी बसें यहां से चलेंगी।

पीके तिवारी, आरएम

रोडवेज बस स्टेशन, कैंट

Posted By: Inextlive