-यूजी व पीजी के फाइनल ईयर के एग्जाम के साथ इंप्रूवमेंट और प्रोफेशनल कोर्सेस के एग्जाम

-सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कराना महाविद्यालयों के लिए होगा मुश्किल भरा काम

548-महाविद्यालय हैं आरयू से एफिलेटेड

1.75 लाख कैंडिडेट्स देंगे यूजी व पीजी फाइनल ईयर का एग्जाम

3-पालियों में होगा एग्जाम

2-घंटा एग्जाम का होगा समय

-------------------

बरेली: एमजेपीआरयू अब 27 अगस्त से नहीं बल्कि एक सितम्बर से यूजी व पीजी के फाइनल ईयर के एग्जाम कराएगा। इसके लिए आरयू ने वेडनसडे को डेटशीट जारी कर दी है। लेकिन इसी बीच 8 सितम्बर से आरयू के प्रोफेशनल कोर्सेस के साथ इंप्रूवमेंट के भी एग्जाम कराएगा। ऐसे में एमजेपीआरयू के लिए कोरोना काल में एग्जाम में सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो कराना किसी चैलेंज से कम नहीं होगा। फिलहाल एग्जाम की डेटशीट जारी होने के बाद महाविद्यालयों ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

कई बार हो चुकी मीटिंग

ज्ञात हो एमजेपीआरयू के वीसी रहे प्रो। अनिल शुक्ल ने 27 अगस्त से एग्जाम कराए जाने के लिए टेंटेटिव डेटशीट जारी कराई थी। जबकि इससे पहले अगस्त के फ‌र्स्ट तो कभी सेकंड वीक में एग्जाम कराए जाने के लिए भी मीटिंग होती रही लेकिन डेटशीट 27 अगस्त से एग्जाम कराए जाने के लिए ही जारी हो सकी। अब 17 अगस्त को आरयू के नए वीसी प्रो। कृष्ण पाल सिंह ने ज्वाइन कर लिया। इसके बाद नवागत वीसी ने आरयू के सभी डीन के साथ परीक्षाओं को लेकर अगले ही दिन यानि 18 अगस्त को एक बैठक की। जिसमें निर्णय लिया कि यूजी पीजी के फाइनल ईयर के मेन एग्जाम 27 अगस्त से नहीं बल्कि 1 सितम्बर से होंगे। जिसकी डेटशीट भी 19 अगस्त से जारी कर दी गई है। अब 1 सितम्बर से आरयू मेन एग्जाम कराएगा। ज्ञात हो यह मेन एग्जाम कोरोना संक्रमण के चलते मार्च माह में ही स्थिगित किए गए थे।

फ‌र्स्ट पाली में पीजी एग्जाम

एमजेपीआरयू की तरफ से जारी की गई डेटशीट में एग्जाम 1 सितम्बर से तीन पालियों में होंगे। जिसमें फ‌र्स्ट पाली में पीजी तो सेकंड और थर्ड पाली में यूजी के एग्जाम होंगे। पीजी के एग्जाम मेन एग्जाम 12 सितम्बर तक तो यूजी के मेन एग्जाम 25 सितम्बर तक होंगे। एग्जाम के लिए आरयू की तरफ से जारी की गई डेटशीट को वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है ताकि कॉलेज के साथ स्टूडेंट्स भी देख सके।

प्रोफेशन के साथ इंप्रूवमेंट एग्जाम भी

आरयू के मेन एग्जाम के साथ इंम्प्रूवमेंट और प्रोफेशनल कोर्सेस के भी एग्जाम होंगे। इसके लिए भी आरयू ने टेंटिटिव डेटशीट जारी कर दी है। अब ऐसे में इंम्प्रूवमेंट, प्रोफेशनल के साथ मेन एग्जाम यानि तीन एग्जाम एक साथ कराना आरयू के महाविद्यालयों के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं होगा।

Posted By: Inextlive