- रेलवे स्टेशन में ट्रेंस में उमड़ी जबरदस्त भीड़

- जहां लखनऊ जाने वाली ट्रेंस रहीं फुल, वहीं वाराणसी से आने वाली ट्रेंस भी पैक

- संडे को सिटी के 29 सेंटर्स पर शामिल होंगे 24 हजार से ज्यादा कैंडिडेट्स

GORAKHPUR : संडे को सिटी के ख्9 सेंटर्स पर सिपाही भर्ती के लिए ऑर्गेनाइज एग्जाम से पहले पुलिस की परीक्षा स्टार्ट हो चुकी है। सिटी की व्यवस्था तो संडे के दिन पुलिस के हाथों होगी, लेकिन इसमें सबसे पहले रेल से आने वाले पैसेंजर्स की सिक्योरिटी और सेफ्टी के साथ उनकी हुड़दंगई को कंट्रोल करने के लिए जीआरपी और आरपीएफ का एग्जाम शुरू हो चुका है। सैटर्डे मार्निग से ही एग्जाम के लिए कैंडिडेट्स की आवाजाही स्टार्ट हो गई, जो देर रात तक जारी रही। इसमें जहां गोरखपुर के कैंडिडेट्स दूसरी जगहों पर एग्जाम के लिए स्टेशन पहुंचे, वहीं चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर के साथ ईस्टर्न एरियाज के कैंडिडेट्स गोरखपुर में एग्जाम देने के लिए पहुंचे। अब ऐसे में रेग्युलर होने वाली भीड़ के अलावा एक्स्ट्रा बर्डन को काबू करना जीआरपी और आरपीएफ के लिए बड़ा चैलेंज है।

असल इम्तेहान एग्जाम के बाद

यूं तो एग्जाम से पहले ही एडमिनिस्ट्रेशन और पुलिस महकमें का एग्जाम शुरू हो चुका है। मगर उनका असल एग्जाम संडे को होगा। वह इसलिए कि पिछले कुछ एग्जाम में यह बात सामने आई है कि लौटते वक्त कैंडिडेट्स ने काफी उत्पात मचाया है। इसमें सबसे बड़ा चैलेंज रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ के सामने है, जिन्हें न सिर्फ रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स की सिक्योरिटी का ख्याल रखना है, बल्कि वहां से गुजरने वाली ट्रेंस में रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर्स को कोई प्रॉब्लम न हो इसपर भी ध्यान देना है।

सिटी में जुटेंगे ख्ब् हजार कैंडिडेट्स

सिटी में संडे को ख्9 सेंटर पर करीब ख्फ्,800 से ज्यादा अप्लीकेंट एग्जाम में शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी भर्ती के लिए होने वाले इस एग्जाम में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन भी तैयारियों में पूरी तरह से जुट गया है। इसमें अगर किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो सीधे तौर पर पर्यवेक्षक जिम्मेदार होगा। इसके लिए डीएम रंजन कुमार ने सभी जिम्मेदारों को जरूरी निर्देश दे दिए हैं। एग्जाम सुबह क्क् बजे से दोपहर ख् बजे तक होगा। इसके लिए एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से फ्7 केंद्र पर्यवेक्षक, क्0 सेक्टर मजिस्ट्रेट, ब् पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। साथ ही आरक्षित ड्यूटी में 7 केंद्र पर्यवेक्षक और 7 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं।

जीआरपी और आरपीएफ ने भी की व्यवस्था

एक तरफ जहां नकल विहीन एग्जाम कराने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन पूरी तरह से तैयार है, वहीं दूसरी ओर पैसेंजर्स की सिक्योरिटी और सेफ्टी के लिए जीआरपी और आरपीएफ ने भी अपनी कमर कस ली है। जीआरपी प्रभारी गिरिजा शंकर त्रिपाठी ने बताया कि इसके लिए उनके साथ ब् सब इंस्पेक्टर और भ्0 कॉन्सटेबल की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं आरपीएफ प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि एग्जाम के लिए ड्यूटी लगाई गई है।

Posted By: Inextlive