एक्सक्लूसिव

>-गंगा बैराज से भैरवघाट वाटर इंटेक प्वाइंट के बीच बसती जा रही हैं अवैध बस्तियां

-हजारों की आबादी के बाद भी सीवर लाइन नहीं, गंगा के किनारे फैलाते हैं गन्दगी

-पॉल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड ने गंगा के पानी में लाल कीड़ों की वजह भी गन्दगी पाई

KANPUR: बीते दिनों गंगा के पानी में लाल कीड़े की खबर ने शहरवासियों के होश उड़ा दिए थे। खबर पब्लिश होने पर जलकल और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड एक्टिव हुआ। जिसके बाद पानी के सैम्पलिंग कर जांच कराई गई। जांच में कीड़ों की एक वजह गंगा के किनारे गंदगी होना भी पाया गया है। आई नेक्स्ट गंदगी के कारणों की पड़ताल की तो पता चला कि गंगा बैराज से लेकर भैरो घाट इंटेक प्वाइंट के बीच कई अवैध बस्तियां बस गई हैं। सीवर लाइन न होने के कारण इन बस्तियों की सारी गंदगी सीधे गंगा में गिरती है। इन बस्तियों के कारण ही सिटी में ड्रिकिंग वाटर सप्लाई पर संकट खड़ा हो गया था।

आ गई जांच रिपोर्ट

पिछले वीक सिटी में वाटर सप्लाई के सबसे बड़े सोर्स भैरवघाट इंटेक प्वाइंट के जरिए गंगा से लिए जाने वाले रॉ वाटर में लाल कीड़े पाए गए थे। इससे अफरातफरी मच गई थी। जलकल के अलावा रीजनल पाल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड की टीम ने पानी के सैंपल लिए थे। अब इसकी जांच रिपोर्ट आ गई है।

पहले झोपड़ी फिर पक्का मकान

गंगा बैराज से भैरवघाट के बीच कई घाट और बस्तियां हैं। इन पुरानी बस्तियों के आसपास तेजी से आबादी बढ़ती जा रही है। पहले लोग झुग्गी-झोपड़ी बनाकर फैमिली के साथ रहने लगते हैं। फिर धीरे-धीरे पक्का मकान बना लेते हैं। बाद में रिलेटिव आदि को बसा लेते हैं। इलाकाई लोगों के मुताबिक ज्यादातर बस्तियों में सीवर लाइन नहीं बिछी है और सोसाइटी वाले मोहल्लों की तरह सोख्ते भी नहीं बने हुए हैं। ये लोग गंगा के किनारे ही खुले में गन्दगी फैलाते रहते हैं।

सच से सामना

गंगा के पानी के सैंपल की जांच में लाल कीड़ों की वजह भी रीजनल पाल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड ने इन्हीं बस्तियों को बताया है। पहले गंगा का जलस्तर अधिक होने की वजह से इस समस्या का पता नहीं चलता था। करीब एक पखवारे पूर्व गंगा का जलस्तर 356 फीट तक पहुंचा तो लाल कीड़ों की वजह से सिटी की वाटर सप्लाई मुश्किल में पड़ गई है।

गंगा बैराज से भैरवघाट के बीच बस्तियां

सरजुपुरवा, मछुआ नगर, सांवलदास घाट, भैरवघाट, रानीघाट, भट् घाट, बारी घाट, मिश्रन घाट, तिवारी घाट, रामेश्वर घाट

आबादी- 6 हजार से अधिक

वर्जन---

Posted By: Inextlive