- पासपोर्ट और रेल टिकट की तर्ज पर अब कानपुराइट्स को तत्काल ड्राइविंग लाइसेंस की सुविधा भी मिलेगी

- सर्विस के लिए विभाग की वेबसाइट को किया जा रहा है अपडेट, डेली 3 परसेंट स्लॉट तत्काल कोटे में रहेंगे रिजर्व

KANPUR। तत्काल पासपोर्ट और तत्काल रेल टिकट की तर्ज पर कानपुराइट्स को एक और तत्काल सर्विस मिलने जा रही है। जिसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोगों को महीनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अप्लाई करने के साथ ही उसी दिन डीएल बनकर मिल जाएगा। तत्काल सर्विस का लाभ लर्निग और परमानेंट डील दोनों के लिए मिलेगा। पब्लिक की समस्याओं को देखते हुए डेली की स्लॉट में दो से तीन परसेंट स्लॉट तत्काल कोटे में रिजर्व रखे जाएंगे।

मार्च से मिलेगी यह सुविधा

आरटीओ ऑफिसर्स के मुताबिक परिवहन मंत्री के आदेशानुसार तत्काल सर्विस को शुरू करने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। इसके लिए विभाग की वेबसाइट को अपडेट किया जा रहा है। सर्विस को शुरू करने के लिए अधिकतम दो महीने समय दिया गया है। पूरी उम्मीद है कि मार्च में कानपुराइट्स को तत्काल डीएल की सुविधा का लाभ मिलने लगेगा।

10 का डेली होगा कोटा

ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री सोर्सेस के मुताबिक कानपुर जैसी सिटी में डीएल अप्लाई करने का तत्काल कोटा 10 स्लॉट का होगा। डेली 10 लोग तत्काल कोटे की स्लॉट बुक कर डीएल बनवा सकते हैं। इससे उनको दो महीने की वेटिंग लिस्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा। रेलवे की तरह डीएल के भी तत्काल कोटे का फायदा लेने के लिए अप्लीकेंट को नॉर्मल से अधिक फीस चुकानी होगी। फिलहाल तत्काल कोटे की स्लॉट बुक करने में कितनी अतिरिक्त फीस जमा करनी होगी, इसका डिसिजन होना बाकी है।

दो महीने की लंबी वेटिंग

आरटीओ ऑफिसर्स के मुताबिक कई बार कुछ सरकारी जॉब करने वालों को इमरजेंसी में डीएल बनवाने की जरूरत पड़ जाती है। वर्तमान में लर्निग डीएल की स्लॉट दो महीने बाद की मिल रही है। ऐसे हालात में उनको काफी समस्या होती है। तत्काल की सुविधा शुरू होने से ऐसे लोगों को काफी राहत मिलेगी। इमरजेंसी सिचुएशन में वह इस सुविधा का लाभ उठाकर लर्निग डीएल अप्लाई करने के साथ उसी दिन लर्निग डीएल भी प्राप्त कर सकते हैं।

डेली स्लॉट की संख्या

- 300 स्लॉट लर्निग डीएल की

- 300 स्लॉट परमानेंट डीएल की

- 100 स्लॉट लर्निग की बढं़ेगी

- 150 स्लॉट रिन्युअल व डुप्लीकेंट डीएल

- 2 महीने की वेटिंग लर्निग डीएल में

- 10 दिन करीब परमानेंट डीएल के लिए

कोट

हेड ऑफिस के डायरेक्शन पर डीएल अप्लाई करने के लिए तत्काल सेवा शुरू करने की कवायद शुरू कर दिया गया है। एक महीने के अंदर प्रॉसेस पूरा लिया जाएगा और यह सेवा शुरू हो जाएगी।

सुधीर वर्मा, एआरटीओ, प्रशासन

-----------------

पहले आओ पहले पाओ

रेलवे की तर्ज पर यहां भी पहले आओ पहले पाओ का सिस्टम लागू होगा। डेली सिर्फ 10 लोगों को ही तत्काल डीएल सुविध का लाभ मिलेगा। तत्काल सुविधा के जरिए लर्निग लाइसेंस बनवाने के एक महीने बाद आप परमानेंट डीएल के लिए आवेदन करते समय भी तत्काल सर्विस का लाभ ले सकते हैं।

Posted By: Inextlive