- जुलाई में ब्लड बैंक होगा शुरू, मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक भी हैलट में होगा ट्रांसफर, कानपुराइट्स को दो ब्लड बैंकों का तोहफा

KANPUR: शहर में सुरक्षित और सस्ते ब्लड के लिए जुलाई से भागदौड़ काफी कम हो जाएगी। जुलाई में सिटी को दो ब्लड बैंक का तोहफा मिलेगा। आईएमए खुद का यूपी का पहला ब्लड बैंक कानपुर में शुरू करेगा। जबकि जुलाई में ही दूसरा ब्लड बैंक मेडिकल कॉलेज से ट्रांसफर होकर हैलट में बन रही नई बिल्डिंग में ट्रंासफर हो जाएगा। परेड में आईएमए की नई बिल्डिंग में शुरू होने वाला ब्लड बैंक यूपी में पहला होगा। इसके निर्माण के साथ ही लाइसेंसिंग व उपकरणों की खरीद का काम भी शुरू हो चुका है। आईएमए अध्यक्ष डॉ। प्रवीन कटियार के मुताबिक ब्लड बैंक की स्थापना का काम तेजी से चल रहा है। यह आईएमए कानपुर की बड़ी उपलब्धि होगी। इसे जुलाई में शुरू करने की योजना है।

मिलेगा सस्ता और सुरक्षित ब्लड

आईएमए के ब्लड बैंक में ब्लड सेपेरेशन यूनिट भी बनाई जा रही है। इसके उपकरणों की खरीद के लिए कोल इंडिया से फंड मिल चुका है। उपकरणों की खरीद का काम शुरू हो चुका है। लाइसेंस के लिए भी ड्रग विभाग की टीम जगह का इंस्पेक्शन कर चुकी है। उधर हैलट में ओपीडी के बगल में बन रहीं ब्लड बैंक की नई बिल्डिंग का निर्माण भी अंतिम दौर में है। बिल्डिंग पूरी होते ही जीएसवीएम कैंपस से उसे हैलट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। जिससे तीमारदारों की भागदौड़ कम होगी।

मेडिकल कॉलेज स्थित ब्लड बैंक हैलट परिसर स्थित नई बिल्डिंग में जुलाई तक ट्रांसफर हो जाएगा। इस ब्लड बैंक में कई अत्याधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी।

प्रो। नवनीत कुमार, प्रिंसिपल, जीएसवीएम

------------------------

आईएमए कानपुर में यूपी का पहला ब्लड खोलने जा रहा है। इसका काम बहुत तेजी से चल रहा है। जुलाई तक काम पूरा होने की पूरी संभावना है।

डॉ। प्रवीण कटियार, अध्यक्ष, आईएमए, कानपुर

Posted By: Inextlive