-वाणिज्य कर की जांच टीम गठित, अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी

-करीब सवा करोड़ की कर चोरी का ऑफिसर्स ने लगाया अनुमान, 31 अगस्त से चल रही छापेमारी

रेलवे के पार्सल घर में 31 अगस्त से चल रही छापेमारी की कार्रवाई शुक्रवार सुबह आठ बजे समाप्त हुई। वाणिज्य विभाग ने लगातार 72 घंटे तक अभियान चलाकर कुल 712 कार्टन माल जब्त किया है। विभाग की ओर से अब तक का यह सबसे बड़ा अभियान रहा है। इसमें वाराणसी और चंदौली के सचल दल और एसआइबी टीम के जांच अधिकारियों को लगाया गया था। अपर आयुक्त ग्रेड-1 प्रदीप कुमार यादव और अपर आयुक्त ग्रेड-2 मिथिलेश कुमार शुक्ला ने बताया कि जब्त किए गए माल का मिलान होने के बाद कुल कर चोरी का पता चलेगा। फिलहाल अधिकारियों ने लगभग एक से सवा करोड़ रुपये की कर चोरी की आशंका जताई है। शाम पांच बजे इस मामले में अधिकारियों ने बैठक किया। इसमें जांच टीम का गठन करके अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। अब शनिवार से जांच अधिकारी माल का मिलान करेंगे। उसके बाद अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

चार दिन चली कार्रवाई

डेट कुल जब्त माल

31 अगस्त 212 कार्टन

01 सितंबर रेलवे ने डाला बाधा

02 सितंबर 292 कार्टन

03 सितंबर 208 कार्टन

सबसे अधिक है पान मसाला

अपर आयुक्त वाणिज्य कर ग्रेड-2 मिथिलेश कुमार शुक्ला ने बताया कि जब्त हुए माल में 124 कार्टन पान मसाला है, जिसमें लगभग 35-40 लाख रुपये की कर चोरी की आशंका है। 100 कार्टन में सुर्ती-सुपाड़ी पकड़ी गई है। वहीं लगभग 200 कार्टन में रेडिमेड कपड़े, 200 कार्टन में मोटर पार्टस और साज-श्रृंगार के समान हैं। इसके अलावा 88 कार्टन में एल्यूमिनियम और कापर का स्क्रैप पाया गया है।

वर्जन

पिछले दस दिनों से मिल रही सूचना के आधार पर कार्रवाई की गई है। 72 घंटे तक अभियान चलाया गया है। इसमें कुल 712 कार्टन माल कब्जे में लिया गया है। शनिवार से इसकी जांच शुरू की जाएगी।

-प्रदीप कुमार यादव, अपर आयुक्त, वाणिज्य कर विभाग

Posted By: Inextlive