-कुंभ मेले के लेकर कैंट, मंडुआडीह व सिटी स्टेशन पर आरपीएफ व जीआरपी हुई अलर्ट

-इंटेलिजेंस की सूचना, ट्रेन्स के थ्रू पार्सल से मंगाया जा सकता है पटाखा में यूज होने वाला विस्फोटक

-पार्सल से बुक होने वाले पैकेट्स व लगेज की हो रही चेकिंग

VARANASI

कुंभ मेले में आतंकियों व संदिग्धों द्वारा गड़बड़ी किये जाने की आशंका को देखते हुए आरपीएफ ने ट्रेन्स से लेकर पार्सल पैकेट तक की तलाशी लेनी शुरू कर दी है। इंटेलिजेंस की सूचना व आईजी राजाराम के निर्देश पर कैंट, मंडुआडीह व सिटी स्टेशन पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। सूचना है कि कुंभ में गड़बड़ी करने के इरादे से रेलवे के पार्सल या ट्रेन्स का सहारा लेकर पटाखे में यूज होने वाला विस्फोटक मंगवाने और भेजने का काम हो सकता है। इस सूचना के बाद से ही रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन से लेकर आरपीएफ व जीआरपी में हड़कंप मचा हुआ है। आईजी ने पार्सल ऑफिस पोस्ट की आरपीएफ को सख्त निर्देश जारी किया है कि पार्सल से आने वाले सामानों और यहां से बुक होकर जाने वाले प्रत्येक पैकेट की चेकिंग की जाए। वहीं ट्रेन्स में भी संदिग्ध सामानों की धरपकड़ के लिए लगातार चेकिंग का निर्देश दिया गया है।

जवान रखे हुए हैं नजर

दरअसल स्टेशन पर आने-जाने वाले सामानों पर आरपीएफ व जीआरपी के जवान विभिन्न जगहों पर लगे सीसी कैमरों के थ्रू नजर रखते हैं, लेकिन ट्रेन के अंदर और पार्सल के पैकेट्स के लिए आरपीएफ के स्निफर डॉग की मदद ली जा रही है। जो कि बारूद या किसी भी तरह के विस्फोटक को सूंघते ही पकड़ लेगा। इसके अलावा पार्सल में तैनात आरपीएफ जवान भी यहां आने-जाने वाले पैकेट्स पर बराबर नजर रखे हुए हैं। आरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट के नेतृत्व में आरपीएफ टीम लगातार पार्सल्स की जांच में जुटी हुई है।

बुकिंग पर है बैन

एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक पार्सल में किसी भी तरह के ज्वलनशील पदार्थ या विस्फोटक सामानों की बुकिंग पूरी तरह प्रतिबंधित है। इतना ही नहीं बाइक या अन्य वाहन की बुकिंग के दौरान भी पार्सल ऑफिस पर गाड़ी से पेट्रोल पूरी तरह निकलवा दिया जाता है। इसके बाद ही गाडि़यों की बुकिंग की जाती है। चूंकि बुकिंग के समय पार्सल ऑफिस में सामानों की कोई चेकिंग नहीं होती। सोर्सेस के मुताबिक इसका फायदा उठाते हुए व्यापारी ट्रेन्स से पटाखों के पैकेट्स मंगवाना और भेजना बेहद महफूज समझ रहे हैं। पार्सल ऑफिस में दलालों के जरिए ऐसे सामानों की आसानी से बुकिंग भी हो जाती है और डिलेवरी भी। इसे देखते हुए आरपीएफ पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। आरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट ने बताया कि पार्सल के थ्रू ट्रेन्स में पटाखों की आवाजाही न हो इसके लिए ट्रेन्स से लेकर पैसेंजर्स के सामान और पार्सल ऑफिस के सभी पैकेट्स की चेकिंग कराई जा रही है।

कुंभ व 26 जनवरी को लेकर ट्रेन्स से लेकर पार्सल पैकेट्स तक की चेकिंग कराई जा रही है। इससे कोई समझौता न करने का निर्देश दिया गया है।

राकेश कुमार शर्मा, कमांडेंट

एनईआर, वाराणसी डिवीजन

-----------------------

मॉकड्रिल कर जांची सिक्योरिटी

कुंभ व 26 जनवरी को देखते हुए जीआरपी व आरपीएफ के जवानों ने रविवार को कैंट स्टेशन पर मॉकड्रिल किया। दोपहर तीन बजे स्टेशन कैंपस में लावारिस बैग की सूचना मिलते ही टीम फास्ट हो गयी। देखते ही देखते प्लेटफॉर्म को खाली करा दिया गया। कुछ देर बाद मौके पर पहुंचे बम डिस्पोजल स्क्वॉड, स्निफर डॉग सहित अन्य टीम ने लावारिस बैग की चेकिंग की। इस बीच लोगों को पता चला कि यह मॉकड्रिल था। तब जाकर उनकी सांस में सांस आई। टीम में जीआरपी इंस्पेक्टर वीके सिंह सहित अन्य शामिल रहे।

Posted By: Inextlive