-3 माह में देशभर के 79094 यात्रियों के जारी हुए ई-पास, 45 हजार यात्रियों के किए दर्शन

-हेलीकॉप्टर से आने वाले यात्रियों को ई-पास की जरूरत नहीं, जिम्मेदारी हेली कंपनी की होगी

देहरादून,

व‌र्ल्डफेम चारधाम यात्रा खुलने के बाद अब यात्रा रफ्तार पकड़ने लगी है। पिछले 3 माह के दौरान देशभर के 79094 से अधिक यात्रियों के ई-पास जारी हुआ और उन्होंने चारधाम यात्रा पूरी की है। अकेले थर्सडे को यानि एक अक्टूबर को चारधाम यात्रा के लिए 4112 ई-पास जारी हुए और 45 हजार यात्रियों ने अपनी यात्रा पूरी की। उम्मीद की जा रही है कि जिस प्रकार से देवस्थानम् बोर्ड की ओर से कोरोनाकाल में यात्रा के लिए सरलीकरण किया गया है। उससे अनलॉक-5 में आने वाले दिनों में यात्रा स्पीड पकड़ेगी।

कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट की बाध्यता खत्म

राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए चारधाम देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड के सहयोग से राज्यवासियों के लिए 1 जुलाई व 25 जुलाई से कुछ प्रावधानों के साथ सभी के लिए चारधाम यात्रा को मंजूरी दी। हालांकि शुरुआत में कोविड-19 की 72 घंटे पूर्व की रिपोर्ट की बाध्यता थी, लेकिन अब इसमें संशोधन करते हुए कोविड की रिपोर्ट व क्वारंटीन की अवधि के मानक को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में देवास्थनम बोर्ड का कहना है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियतें मिल पा रही हैं। लेकिन यात्रियों को अभी भी स्वास्थ्य मानकों के पालन के साथ बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा। जिसके बाद देशभर के यात्रियों को ई-पास जारी हो पा रहे हैं। बोर्ड के मुताबिक मानकों के शिथिलीकरण से यात्रा में उत्साह दिख रहा है। यात्रा के लिए लगातार ई-पास के आवेदन बढ़ रहे हैं। ई-पास के लिए उत्तराखंड देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड की वेब www.badrinath-kedarnath.gov। in पर आवेदन किया जा रहा है।

-------

थर्सडे को यात्रा के लिए 4112 लोगों ने ई -पास के लिए आवेदन किया। जिसमें बदरीनाथ धाम के लिए 1542, केदारनाथधाम के लिए 1503, गंगोत्री के लिए 581 व यमुनोत्री धाम के लिए 486 यात्रियों के ई-पास बुक हो पाए।

हक-हकूकधारियों के सभी हित सुरक्षित

गढ़वाल कमिश्नर व चारधाम देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन के मुताबिक बोर्ड द्वारा यमुनोत्री व गंगोत्री धाम में न्यासियों, हकूकधारियों की हेल्प के लिए बोर्ड के अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती की गई है। कहा, बोर्ड अधिनियम के तहत हक-हकूकधारियों के सभी हित सुरक्षित हैं।

कोरोना के मानकों का पूरा ख्याल

बोर्ड के सीईओ ने बताया है कि देवस्थानम द्वारा अब प्रदेश से बाहर के लोगों के लिए कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट व क्वारंटीन की शतरें को हटा दिया गया है। यात्री स्वास्थ्य मानकों का पालनकर आसानी से यात्रा कर सकते हैं। लेकिन कोरोना महामारी से बचाव व कंट्रोल के लिए थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइजेशन के बाद ही मंदिरों में प्रवेश दिया जा रहा है। मास्क पहनना अनिवार्य व सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है। गेस्ट हाउस खुले हैं, लेकिन जरूरी होने पर ही वे धामों में रुकने का आह्वान किया गया है। सुनिश्चित किया गाय है कि पॉजिटिव रिपोर्ट वाले यात्रियों को अनुमति नहीं होगी। सामान्य लक्षण वालों के आरटी-पीसीआर की जिम्मेदारी संबंधित प्रशासन की होगी।

यात्रा पर एक नजर

-1 अक्टूबर को देवास्थानम् बोर्ड की ओर से शाम तक जारी हुए 4112 ई -पास।

-यात्रा के लिए अब कोरोना निगेटिव रिपोर्ट की बाध्यता समाप्त

-तीन माह में कुल 79094 ई- पास जारी

-लोगों में चारधाम यात्रा के प्रति उत्साह

-अभी तक 45 हजार से अधिक यात्री कर चुके हैं चारधाम यात्रा।

- हेली से आने वाले यात्री को ई-पास में छूट।

-हेली से दर्शन को पहुंचने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य जांच की जिम्मेदारी हेली कंपनी की होगी।

-धामों के लिए यात्रियों की संख्या भी सीमित।

-इनमें बदरनीनाथ 1200, केदारनाथ 800, गंगोत्री 600 व यमुनोत्री के लिए 450 है।

-बोर्ड की वेब में ई-पास के लिए लगातार जारी है यात्रियों का संपर्क।

Posted By: Inextlive