- 19 दिसम्बर से 36 घंटे के लिए डिस्ट्रिक्ट प्रशासन ने इंटरनेट सेवा पर लगाया था बैन

- इंटरनेट बंद होने से दो दिन ठप रहा परिवहन विभाग में डीएल आदि का काम

250-डीएल बनाए जाते हैं डेली

300-करीब डीएल रिन्यूवल, परमानेंट आदि बनाए जाते हैं डेली

350-रुपए लर्निग के लिए जमा होती है फीस

3-माह बाद तक लर्निग डीएल टेस्ट की मिल रही डेट

150-अधिक डीएल के आवेदन ऑनलाइन हो रहे डेली

बरेली:

पहले ही से वेटिंग की मार झेल रहे डीएल आवेदकों को इंटरनेट ने और परेशान कर रखा है। धारा 144 लगाए लागू होने के चलते डिस्ट्रिक्ट प्रशासन ने पिछले दिनों 36 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद करा दी थीं, जिस कारण डीएल आवेदकों की वेटिंग और बढ़ गई है। कई डीएल आवेदकों को तो लर्निग डीएल को अप्लाई किए हुए 3 माह से भी अधिक हो चुके हैं लेकिन अभी तक टेस्ट की डेट नहीं मिल सकी है। ऐसे कई आवेदक परिवहन विभाग का चक्कर लगाने पर मजबूर हैं।

नए एमवी एक्ट लागू होने से बढ़े आवेदक

नया एमवी एक्ट लागू होने से ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर जैसे ही पेनाल्टी बढ़ाई गई वैसे ही डीएल आवेदकों की संख्या में जस्ट दोगुना इजाफा हुआ। इससे लगातार वेटिंग बढ़ती गई। परिवहन विभाग के अफसरों की माने तो डेली लर्निग डीएल के लिए 250 से अधिक आवेदकों के टेस्ट होते हैं और डीएल जारी करने का प्रोसेस पूरा किया जाता है। वहीं 250-300 डीएल अलग से वह होते हैं जो परमानेंट और रिन्यूवल आदि किए जाते हैं। कुल मिलाकर 500 से अधिक डीएल बनाने का काम डेली किया जाता है।

अप्लाई किया फिर भी नहीं मिल रही राहत

डीएल आवेदकों की माने तो डीएल बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन तो कर दिया लेकिन 2-3 माह तक बीतने के बाद भी अब तक टेस्ट की डेट नहीं मिल सकी। जिस कारण वह चाह कर भी ट्रैफिक रूल्स फॉलो नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि पुलिस डीएल नहीं होने पर तुरंत पेनाल्टी की कार्रवाई कर रही है। इससे डीएल आवेदकों की प्रॉब्लम कम होने की वजह और बढ़ी हुई है।

-इंटरनेट बंद होने से दो दिन डीएल के टेस्ट आदि की सेवाएं ठप रहीं। इससे आवेदकों की फीस भी जमा नहीं हो पाई, इसके साथ ही टेस्ट भी नहीं हो सके। लेकिन अब उस काम को पूरा किया जा रहा है।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

डीएल के लिए तीन माह पहले आवेदन किया था। लेकिन अभी तक टेस्ट की डेट नहीं मिली है। इससे तो प्रॉब्लम बढ़ी है।

हिमांशु

-डीएल के लिए आवेदन किए हुए दो माह से अधिक हो चुके हैं। लेकिन अभी तक कोई टेस्ट की डेट नहीं मिली है। ऐसे में तो आवेदक को प्रॉब्लम है, क्योंकि पुलिस तो डीएल नहीं होने पर चालान कर रही है।

आकाश

Posted By: Inextlive