-इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सिस्टम के तहत होगा काम

-लगाए जाएंगे हर स्थान पर सेंसर और कैमरा

बरेली। स्मार्ट सिटी के इंट्रीग्रेटेड

कंट्रोल एंड कमांड सिस्टम के तहत शहर के 80 स्थानों से पॉल्यूशन और मौसम की जानकारी रिकॉर्ड की जाएगी। इसके लिए एयर पॉल्यूशन सेंसर और कैमरे लगाए जाएंगे। इस व्यवस्था को सुनिश्चित कराने के लिए जगह-जगह पोल लगाएं जाएंगे, जिस पर लाइट और डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे जिससे लोगों को भी पॉल्यूशन और मौसम की जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए गांधी उद्यान, रामपुर गार्डेन, नौमहला, आजमनगर, सिकलापुर, फाल्तूनगंज में टेक्निकल विजिट भी की जा रही है। सर्वे के बाद डीपीआर बनाई जाएगी। हालांकि इस व्यवस्था को लागू करने में अभी एक से डेढ़ साल का वक्त लग सकता है।

तालाब होंगे साफ

वाटर पॉल्यूशन को कम करने की तैयारी में नगर निगम लगा हुआ है। इसके लिए स्मार्ट सिटी के तहत संजय कम्युनिटी हॉल के सामने तालाब, अक्षय बिहार तालाब और डेलापीर तालाब को चिह्नित किया गया है। जहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए निरी यानि राष्ट्रीय पर्यावरण अभियंत्रिकी अनुसंधान संस्थान से वार्ता हो चुकी है साथ ही डीपीआर तैयार कर किया गया है, जिसका परीक्षण अलीगढ़ विवि की टेक्निकल टीम कर रही है।

कूड़ा जलाया तो लगेगा फाइन

शहर में कूड़ा जलाने वालों पर भी नगर निगम एक्शन लेगा। इसके लिए 800 सफाई कर्मचारियों, सफाई नायकों की वर्कशॉप भी कराई जा चुकी है। ये कर्मचारी अपने एरिया में कूड़ा जलाने वालों पर नजर रखेंगे और कूड़ा जलाने पर 500 रुपए तक फाइन लगा सकते हैं।

एयर पॉल्यूशन को रोकने के लिए 50 हजार पौधे रोपे जा चुके हैं। 700 लोगों के खिलाफ जुर्माना वसूलने की पर्ची काटी जा चुकी है। साथ ही स्मार्ट सिटी के तहत 80 जगह सेंसर लगाने की योजना है। त्वरित के लिए स्थिति को देखते हुए मीटिंग बुलाई जाएगी।

-सैमुअल पॉल एन, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive