- टेक्नोलॉजी के बिगेस्ट सृजन में शुरू हुआ मुकाबलों का दौर

- टेक्निकल कॉम्प्टीशन में हुनर दिखा रहे हैं बडिंग इंजीनियर्स

- संडे को ऑर्गेनाइज किए जाएंगे फाइनल्स

GORAKHPUR : इनोवेशन के बगैर इंजीनियर अधूरा है। यही वजह है कि दिन ब दिन नए इनोवेशन देखने को मिल ही जाते हैं। बडिंग इंजीनियर्स इनोवेशन के बारे में किसी से कम नहीं है। यह प्रूफ हुआ एमएमएमयूटी में ऑर्गेनाइज टेक्नोलॉजी के महाकुंभ 'टेक सृजन-ख्0क्ब्' में, जहां इनोवेटिव थिंकिंग रखने वाले बडिंग इंजीनियर्स ने वायर्ड और वायरलेस रोबोट्स के लिए नई एरीना ही क्रिएट कर डाली। इस एरीना की खासियत यह थी कि इसमें रोबोट्स को पहियों के सहारे चलकर नहीं बल्कि पहियों के ही साहरे तैर कर अपने ऑपोनेंट से कॉम्प्टीट करना था। 'एक्वा रोबोटिक्स' नाम से ऑर्गेनाइज इस न्यूएस्ट फन गेमिंग में म्भ् वायर्ड और ब्8 वायरलेस ब्8 रोबोट्स टीम्स ने पार्टिसिपेट किया।

बडिंग इंजीनियर्स का 'माइंड चेकअप'

इनोवेशन की फील्ड में दम दिखाने वाले बडिंग इंजीनियर्स के माइंड टेस्टिंग के लिए भी कई तरह के गेम्स ऑर्गेनाइज किए। इसमें जहां 'मंथन' में बर्निग सोशल इशूज को लेकर उनसे सवाल दागे गए, इसमें सेकेंड राउंड में एंट्री के लिए जजेज ने म् टीम्स को हरी झंडी दी। वहीं साइंस और जनरल नॉलेज के मास्टर की तलाश के लिए 'रेसनोवा' इवेंट ऑर्गेनाइज की गई। इसके साथ ही 'एब इनिश्यो', 'बिज ज्ञान', 'लेबरिंथ', 'स्यूडो रिसर्च' 'टेक प्रस्तुति' इवेंट भी कंडक्ट हुए। इवेंट कोऑर्डिनेटर सुयश कुमार राय ने बताया कि इसमें बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने हिस्सेदारी की। इनका फाइनल संडे को ऑर्गेनाइज होगा। वहीं लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की नॉलेज को परखने के लिए 'टेक नीति' इवेंट में भी पार्टिसिपेंट्स ने खूब माथापच्ची की।

'वेंच्यूरा' में परखी गई मार्केटिंग एबिलिटी

दूसरी ओर ऑर्गेनाइज हुए 'वेंच्यूरा' इवेंट में उनकी मार्केटिंग एबिलिटी की भी टेस्टिंग की गई। इसमें स्टूडेंट्स को एक न्यूली लांच्ड प्रॉडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए दिया गया। इसके थ्रू उनकी मार्केटिंग स्ट्रैटजी परखी गई। वहीं आइसक्रीम स्टिक की हेल्प से मजबूत ब्रिज बनाने के लिए 'ब्रिज कृति' इवेंट कंडक्ट की गई, जिसमें क्भ् से ज्यादा टीम्स ने पार्टिसिपेट किया। इसके साथ लैन गेमिंग में स्टूडेंट्स ने एनएफएस, काउंटर स्ट्राइक, फीफा और डोटा पर अपने हाथ आजमाए। इसके साथ ही डिफरेंट वर्कशॉप भी ऑर्गेनाइज की गई, जिसमें बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया।

इंफॉर्मल्स में खूब हुई मस्ती

स्टूडेंट्स के एंटरटेनमेंट के लिए इंफॉर्मल एरीना बनाई गई। इसमें जहां स्टूडेंट्स ने क्रेजी बूथ पर क्रेजी फोटोग्राफ खिंचवाए। इसके साथ ही उन्होंने अपने बिलव्ड वंस को सांग डेडिकेट किया। म्यूजिकल चेयर कॉम्प्टीशन में भी स्टूडेंट्स ने अपना दम दिखाया। टेक फेस्ट कोऑर्डिनेशन बॉडी में शामिल शिखा ने बताया कि इन कॉम्प्टीशन में बनने वाले विनर्स को मल्लिका-ए-टेक सृजन और सिकंदर-ए-टेक सृजन का खिताब मिलेगा। फ‌र्स्ट इयर के लिए ऑर्गेनाइज इस इवेंट में बड़ी तादाद में पार्टिसिपेंट्स हिस्सा ले रहे हैं। सभी के फाइनल्स संडे को कंडक्ट किए जाएंगे।