- बीएसएनल ने 28 करोड़ से अपने सिस्टम को किया हाईटेक

- टूजी के 90 और 3जी के 141 बीटीएस में किया बदलाव

आगरा। बीएसएनल उपभोक्ताओं की सर्विस से जुड़ी समस्या दूर करने के लिए विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। इसी के तहत विभाग ने अपने सिस्टम में कई बदलाव किए हैं। कई हाईटेक उपकरण इंस्टॉल किए गए हैं। मोबाइल, ब्रॉडबैंड सेवा को सुदृढ़ बनाने के लिए टूजी के 90 और थ्रीजी के 141 बीटीएस (बेसिक ट्रांसरिसीवर स्टेशन) को नई हाईटेक तकनीकी जेडटीई में बदला गया है। इससे उपभोक्ताओं को नेटवर्क की दिक्कत से छ़ुटकारा मिल सकेगा। यह जानकारी शनिवार को तारघर स्थिति मीटिंग हॉल में आयोजित प्रेस वार्ता में जीएम अनूप कुमार ने दी।

हाईटेक करने में खर्च किए करोड़ों

जीएम अनूप कुमार ने बताया कि सिटी में अब पुराना बीएसएनएल खत्म हो गया है। अब इसे हाईटेक बना दिया गया है। इसमें 28 करोड़ की लागत से टूजी के 90 मोबाइल बीटीएस, थ्रीजी के 141 बीटीएस, इसके अलावा टूजी के 51 नए बीटीएस और थ्रीजी के सात बीटीएस सिटी से बाहर स्थापित किए गए हैं। इससे बीएसएनएल उपभोक्ताओं को कॉलड्रॉप से छुटकारा मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि जल्द 24 हजार लाइनों को बदला जाएगा। लाइनों को फाइबर से विस्तार भी दिया जाएगा। ये काम पांच करोड़ की लागत से किया जाएगा। अभी तीन करोड़ की लागत से बीटीएस की बैटरी चेंज की गई हैं। 27 देहात क्षेत्रों में थ्रीजी के बीटीएस लगाए जाएंगे। अगले तीन महीनों में ये काम पूरा कर दिया जाएगा।

नेटसर्फिंग में नहीं होगी मुश्किल

मौजूदा दौर में नेट यूजर की संख्या अच्छी खासी है। इनमें भी युवा अधिक हैं। ऐसे में बीएसएनएल उपभोक्ताओं को नेट सर्फिंग में नेटवर्क प्रॉब्लम से दोचार होना पड़ता है। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि अब नए बीटीएस से ये समस्या दूर हो जाएगी।

हर महीने सैकड़ों फोन होते हैं डिसकनेक्ट

आगरा में 26 हजार लैंडलाइन उपभोक्ता हैं। हर महीने सैकड़ों लैंडलाइन उपभोक्ता डिसकनेक्ट हो जाते हैं। विभागीय अधिकारी ने बताया कि ये क्रम हर महीने चलता रहता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो गर्मियों की छुट्टियों में अपने बच्चों के लिए लैंडलाइन व नेट कनेक्शन ले लेते हैं, बाद में कटवा देते हैं। हर महीने करीब 300 लैंडलाइन कनेक्शन डिसकनेक्ट हो जाते हैं, लेकिन कुछ नए कनेक्शन भी लगते हैं। इसके चलते डिस्कनेक्ट की संख्या औसत 150 तक पहुंच जाती है।

23 अगस्त को लगेगा बीएसएनएल का मेला

नई योजनाओं की लोगों को जानकारी देने के लिए बीएसएनएल 23 अगस्त को शहर के विभिन्न स्थानों, जिसमें बल्केश्वर, संजय प्लेस, शहीद स्मारक, ज्वाला टॉकीज, अर्जुन नगर तिराहा, मधुनगर क्रांसिंग आदि स्थानों पर मेला का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सिम भी बेची जाएगी। प्रेसवार्ता में एजीएम मोबाइल थान सिंह, एजीएम मार्केटिंग एके मिश्रा, एसडीओ मोबाइल उमेश चड्ढा, एजीएम फाइनेंस शैलेन्द्र शर्मा, पीआरओ रविन्द्र अािद मौजूद रहे।