- जिलाधिकारी ने दिए फरमान, नगर निगम और अधीनस्थों को चेताया

- कहा सड़क या दुकान के बाहर कूड़ा मिला तो तत्काल करें कार्रवाई

आगरा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को 'ग्रीन एंड क्लीन' रखने की कोशिश चल रही है। इस कोशिश को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने साफ लहजे में अधीनस्थ और नगर निगम को फरमान सुना दिया है कि यदि कोई दुकानदार, यहां तक कि चाट-पकौड़ी के ठेल-ढकेल वाला तक यदि कूड़ा या कचरा फैलाता हुआ नजर आए तो उसका तत्काल चालान काट दिया जाए।

ठेल-ढकेल वालों को समझाने को कहा

जिलाधिकारी गौरव दयाल ने अपने शिविर कार्यालय पर बैठक की। इसमें निश्चित किया कि तीन दिन तक नगर निगम के सेनेट्री इंस्पेक्टर दुकानदार, ठेल ढकेल वालों के साथ बैठक करें। उन्हें बाहर सड़क पर कूड़ा न फेंकने के संबंध में अवगत कराएं। यह कार्य तीन दिन तक चलाने के निर्देश दिए। इसके बाद जिस दुकानदार या किसी भी प्रतिष्ठान के बाहर कूड़ा मिले, उसका चालान तत्काल काटा जाए। बैठक हुए छह दिन हो चुके हैं, अभी तक समझाने का ही काम चल रहा है, लेकिन अब चालान काटे जांएगे।

कंटेनर रखने के दिए हैं निर्देश

छत्ता, कोतवाली, किनारी बाजार आदि क्षेत्रों में नगर निगम के कर्मचारी दुकानदार और प्रतिष्ठान स्वामियों को कंटेनर रखे जाने के लिए अवगत करा रहे हैं। उनसे कहा जा रहा है कि अगर उनकी दुकान के बाहर कहीं पर भी कूड़ा मिला तो चालान काट दिया जाएगा। कोई बचा नहीं पाएगा। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि दुकानदारों ने कंटेनर रखवाना शुरू कर दिया है।

ताजगंज में काटे चालान

ताजगंज क्षेत्र में सड़क पर या फिर दुकान के बाहर कूड़ा फेंकने वालों के विरुद्ध चालान काटे जाने की प्रक्रिया जारी है। वहां पर भी दुकान, मकान और प्रतिष्ठान वालों को पूर्व में अवगत कराया जा चुका है कि वे घर के बाहर कूड़ा न फेंके। बावजूद इसके कुछ लोग फेंक रहे हैं, उनके चालान काटे जा रहे हैं।