सभी पुल बनाने की डेडलाइन है पांच जनवरी, 10 जनवरी बना देंगे चकर्ड प्लेट की सड़कें

PRAYAGRAJ: माघ मेला के लिए शुक्रवार से पांटून पुल का निर्माण शुरू हो गया। पहले दिन त्रिवेणी पुल से इसकी शुरुआत हो गई है। गोदाम से 20 पीपे निकाल कर घाट पर पहुंचा दिए गए हैं। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि पांच जनवरी तक पांचों पांटून पुल बना लिए जाएंगे। दूसरी ओर चकर्ड प्लेट बिछाने का काम चल रहा है। उसे 10 जनवरी तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

गंगा पार रहेगा अधिकतर हिस्सा

पांच सेक्टर में बसाए जाने वाले माघ मेला का अधिकतर हिस्सा गंगा पार रहेगा। पांटून पुल निर्माण के लिए पिछले कई दिन से अधिकारियों और ठीकेदारों के बीच मामला उलझा हुआ था। क्योंकि विभाग ने पुलों का रेट रिवाइज करके कम कर दिया था। उस रेट पर ठीकेदार काम करने को तैयार नहीं थे। ठेकेदारों ने निर्धारित दर से अधिक का टेंडर डाल दिया। चूंकि विभाग को निर्धारित दर से कम पर काम करवाना होता है। लेकिन इस बार सभी ठेकेदारों ने अधिक रेट डाल दिया तो लोक निर्माण विभाग के अफसर असमंजस में पड़ गए। अफसरों और ठीकेदारों के बीच दो दिनों तक बैठक चली। फिर अंत मे तय हुआ कि मेला नजदीक है पुल का निर्माण न हुआ तो मेला प्रभावित होगा। इसलिए ठेकेदारों की कुछ शर्तो को मानते हुए काम को शुक्रवार से शुरू करा दिया है।

त्रिवेणी पर काम शुरू

लोक निर्माण विभाग के मेला खंड के अधिशासी अभियंता सुनील कठेरिया ने बताया कि गंगा पर पांटून के पुलों का निर्माण शुरू हो गया है। पहले दिन 20 पांटून गोदाम से निकाल कर गंगा तीरे पहुंचा दिए गए हैं। सभी पुलों का निर्माण तेजी से कराया जाएगा। अभी त्रिवेणी पर काम शुरू हुआ है। कल से सभी पुलों पर काम शुरू हो जाएगा। संगम लोवर मार्ग पर बालू भी डलवा दी गई है। सड़कों का काम 10 जनवरी तक पूरा कर दिया जाएगा।