-100 फीट चौड़ा और 350 फीट लंबा बनाया गया है पंडाल

- तीन हजार कुर्सियों का इंतजाम, चार बड़ी स्क्रीन भी लगीं

ALLAHABAD:

फुली एयरकंडीशन, सिनेमा हॉल की तरह कई बड़ी स्क्रीन, शाही अंदाज वाली आराम कुर्सियां और आखिर में हाईटेक स्टेज इलाहाबाद हाईकोर्ट की स्थापना के 150 साल पूरे होने पर जिस तरह से कार्यक्रम की तैयारी चल रही है, वैसा शहर में शायद ही कभी हुआ हो। हाईकोर्ट के क्रिकेट मैदान पर 13 मार्च को होने वाले इस प्रोग्राम के लिए व‌र्ल्ड क्लास हैंगर यानी पंडाल सजकर तैयार हो गया है। कार्यक्रम में तीन हजार लोग एक साथ बैठ सकेंगे। हैंगर में एक हाईटेक बैकड्राप बनाया जा रहा है, जिसपर हाईकोर्ट को बेहद खूबसूरत ढंग से दर्शाया जाएगा। पूरा पंडाल वैसे तो फुली एसी है, लेकिन बीच-बीच में कूलर भी लगाए गए हैं।

पंडाल में होंगी 34 एसी

कार्यक्रम के लिए तैयार हो रहे व‌र्ल्ड क्लास हैंगर में 34 बड़ी एसी लगाई गई हैं। करीब ढाई सौ टन की ये अलग-अलग एसी मेहमानों को गर्मी का एहसास नहीं होने देंगी। लोगों को हवा भी लगती रहे, इसके लिए पूरे पंडाल में 50 बड़े कूलर लगाए गए हैं। बीच-बीच में 48 से ज्यादा पंखे भी लगाए गए हैं।

दिल्ली से मंगाए गए जनरेटर

कार्यक्रम में पावर कट की समस्या न खड़ी हो, इसके लिए जनरेटर का पूरा इंतजाम किया गया है। हैंगर को 13 बड़े जनरेटर कवर करेंगे, जो दिल्ली से मंगाए गए हैं। जनरेटर अलग-अलग क्षमता के हैं। सबसे छोटे जनरेटर की क्षमता 82 केवी है, जबकि सबसे बड़े जनरेटर की क्षमता 250 किलोवाट है। 11 जनरेटर 125-125 किलोवाट के हैं।

चार इमरजेंसी इंट्री गेट

पूरे पंडाल में वैसे तो 13 गेट बनाए गए हैं, लेकिन इनमें चार इमरजेंसी इंट्री गेट होंगे। मेहमानों के आने-जाने के लिए सभी गेट खोले जाएंगे। जरूरत पड़ने पर ही इमरजेंसी गेट का इस्तेमाल किया जाएगा। मुमकिन है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, सीम अखिलेश यादव, लॉ मिनिस्टर सदानंद गौड़ा, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया टीएस ठाकुर आदि मेहमानों को इमरजेंसी गेट से ही इंट्री दी जाए।

हाईटेक बैकड्राप भी तैयार

पंडाल में हाईटेक बैकड्राप बनाया जा रहा है। स्टेज के ठीक पीछे तैयार हो रहे बैकड्राप पर हाईकोर्ट के 150 साल लिखा होगा। इसी तरह स्टेज भी बेहद खूबसूरत ढंग से सजाया जा रहा है।

एक नजर में

-पंडाल में तीन हजार लोगों के बैठने का इंतजाम

- ढाई हजार कुर्सियों के साथ सोफे भी लगाए गए हैं

- पूरे पंडाल में 34 एसी, 50 कूलर की व्यवस्था

- 13 बेड़ गेट और चार इमरजेंसी गेट भी तैयार

- बिजली व्यवस्था के लिए 13 बड़े जनरेटर

- पंडाल की लंबाई 350 फीट, चौड़ाई 100 फीट