प्रयागराज (ब्यूरो)। विभिन्न स्कूलों के स्टूडेंट्स एक ही स्कूल कैंपस में वॉटर बेस्ट साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट्स करेंगे। रिकार्ड बनाने का इनीशिएटिव श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल प्रयागराज और आई साइंस व‌र्ल्ड संस्था की ओर से किया गया है। इसमें अनौपचारिक विज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनने जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली पब्लिक स्कूल प्रयागराज में किया जा रहा है। इसकी रूपरेखा का खाका खींचने के लिए बुधवार को श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल में आयोजन समिति की मीटिंग हुई।

3 दिसंबर तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाने की तैयारी को लेकर हुई मीटिंग की अध्यक्षता रविन्दर बिरदी ने की। उन्होंने बताया कि बच्चों के उत्साह को देखते हुए विभिन्न स्कूलों की रिक्वेस्ट पर रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट को बढ़ा दिया गया है। रजिस्ट्रेशन तीन दिसंबर तक कराया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि गिनीज रिकॉर्ड बुक्स, लिम्का बुक ऑफ रिकॉ‌र्ड्स एवं द गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा इस प्रयास को मान्यता दी जाएगी। इसमें सभी बोर्ड के कक्षा 6 से 12 तक के बच्चे अपने स्कूल के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पार्टिसिपेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है। इस मौके पर सभी सदस्यों ने समाज और शिक्षण संस्थानों को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। मीटिंग में धन्यवाद ज्ञापन स्वप्निल कुमार शर्मा ने किया। इस मौके पर आयोजन समिति की सचिव डॉ। सुजाता सिंह, कोऑर्डिनेटर, इं ऋतांशु गुप्ता, न्यू आरएसजे पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या सुमन जायसवाल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

प्रमुख तथ्य एक नजर में

- 5000 स्कूली बच्चे जुटेंगे एक ही स्कूल में

- 06 से बारहवीं तक के बच्चे होंगे कार्यक्रम में शामिल

- 03 दिसंबर तक करा सकते हैं इस कॉम्पटीशन में एंट्री

- 14 दिसंबर को दिल्ली पब्लिक स्कूल प्रयागराज में होगा आयोजन

- इस साल अभी तक चार व‌र्ल्ड रिकाॅर्ड हो चुके हैं शहर के नाम

- वॉटर बेस्ड साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट्स का बनाया जाएगा मॉडल

इस साल प्रयागराज के नाम हो चुके हैं यह व‌र्ल्ड रिकॉर्ड

09 अगस्त

76823 पौधे वितरण कर संगम तट पर रिकॉर्ड बनाया गया। इसके लिए परेड ग्राउंड पर सुबह नौ बजे से कार्यक्रम शुरू हो चुका था। इसमें 60 हजार बच्चों को बुलाया गया था, जबकि 20 हजार कर्मचारी लगाए गए थे प्रोग्राम में।

02 मार्च

सफाई का व‌र्ल्ड रिकॉर्ड कुंभ के दौरान बनाया गया था। प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ओर से चार सेक्टरों में दस हजार सफाईकर्मियों ने तीन मिनट तक लगातार सफाई करके यह रिकार्ड बनाया था।

01 मार्च

कुंभ के दौरान गंगा पंडाल में 7664 लोगों ने दीवार पर हाथ की छाप से पेंटिंग का व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाया गया था। यह आयोजन कुंभ के समापन से तीन दिन पहले किया गया था। इसमें स्कूली बच्चों ने सुबह से शाम तक भागीदारी की थी।

28 फरवरी

500 से अधिक शटल बसों को एक साथ संचालित करके विश्व रिकॉर्ड बनाया गया था प्रयागराज में। शटल बसों को चलाने की यह एक्टिविटी कुंभ मेले के दौरान आयोजित की गई थी।

prayagraj@inext.co.in