- डिस्ट्रिक्ट के 275 ग्राम पंचायत आए जांच के घेरे में

- इन ग्राम पंचायतों में 70 से 90 परसेंट तक है वोटर्स की संख्या

>BAREILLY:

पंचायती चुनाव में जीत का परचम लहराने के लिए कैंडिडेट्स हर सीमा पार करने के लिए तैयार रहते हैं। यह बात चुनाव आयोग का भी बखूबी पता है। तभी तो स्टेट इलेक्शन कमीशन पंचायती चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए कई प्रयास कर रहा है। उसी के तहत एक चौकाने वाला तथ्य सामने आए हैं कि बरेली में 275 ग्राम पंचायत में मानक के अगेंस्ट 65 परसेंट से अधिक वोटर्स संख्या है। तो ऐसे में स्टेट इलेक्शन कमीशन ने वोटर्स की जांच फेक वोटर्स को लिस्ट से बाहर किए जाने के आदेश ि1दए हैं।

65 परसेंट से अधिक नहीं चलेगा

स्टेट इलेक्शन कमीशन के मानक के मुताबिक हर ग्राम पंचायत में 65 परसेंट से कम वोटर्स की संख्या होनी चाहिए। डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन कमीशन को 26 जून को दिए गए अपने आदेश में कमीशन ने कहा कि 2010 मतदाता सूची का जनसंख्या 2011 का अनुपात 65 परसेंट है। लिहाजा इस नियम को आगामी ग्राम पंचायत चुनाव में भी फॉलो किया जाए। कमीशन का मानना है कि, ऐसे ग्राम पंचायतों में फर्जी वोटर्स की संख्या हो सकती है।

जांच के घेरे में 275 ग्राम पंचायत

डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन कमीशन ने ऐसे दर्जनों ग्राम पंचायतों की पहचान की है। जहां वोटर्स की संख्या निर्धारित परसेंट से कहीं अधिक है। बरेली डिस्ट्रिक्ट में ग्राम पंचायतों की संख्या 1193 है। इनमें से 275 ग्राम पंचायतों में वोटर्स की संख्या जांच में 65 परसेंट से अधिक है। हालत यह है कि वोटर्स परसेंटेज 70 से लेकर 90 परसेंट तक पहुंच गया है। इसमें से खतौला, महमूदापुर, रमपुरा, इस्लामपुर, करनपुर, उरला, बनारा, गोविंदपुर, कीरतपुर सहित अन्य ग्राम पंचायत शामिल हैं। जांच की जिम्मेदारी डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन कमीशन ने बीएलओ और सुपरवाइजर को सौंपी है।

इन ब्लॉक में सबसे अधिक

जांच में अभी तक जो पता चला है उनमें सबसे अधिक मझगवां, मीरगंज, भुता, शेरगढ़, भदपुरा, दमखोदा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों की संख्या है। मझगवां, भुता और मीरगंज ब्लॉक के 25-25 ग्राम पंचायतों में वोटर्स का परसेंटेज 65 से अधिक है। जबकि, बाकी ब्लॉक के 20 से 22 ग्राम पंचायतों में इस तरह के मामले सामने आए है।

65 परसेंट अधिक वाले ब्लॉक के गांव

ब्लॉक - ग्राम पंचायत

क्यारा - 13

भोजीपुरा - 12

बिथरीचैनपुर - 20

बहेड़ी - 20

शेरगढ़ - 21

दमखोदा - 22

फरीदपुर - 19

भुता - 25

नवाबगंज - 13

भदपुरा - 21

मीरगंज - 25

फतेहगंज पश्चिमी - 17

आलमपुर जाफराबाद - 16

मझगवां - 25

रामनगर - 9

कमीशन ने 65 परसेंट से अधिक वोटर्स वाले क्षेत्र में सावधानी बरतने की बात कही है। अब ऐसा ग्राम पंचायतों को चिन्हित कर दोबारा जांच की जा रही है।

अभिजीत मुखर्जी, असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर