- कैश की लिमिट नहीं, परेशानियां बढ़ी

- अदर बैंक के एटीएम ने किया परेशान

BAREILLY:

पब्लिक को कैश की प्रॉब्लम्स न हो सरकार ने इसके लिए एटीएम से कैश विड्रॉ करने की लिमिट बढ़ा दी है। अब 2000 रुपए की बजाय 2500 रुपए एटीएम से निकाल सकते हैं। हालांकि, मंडे को शहर के तमाम बैंक्स के एटीएम से 2000 रुपए ही निकले। क्योंकि, बैंकों ने सिस्टम को उस हिसाब से अपग्रेड ही नहीं किया है। 2500 रुपए कैश नहीं निकलने से पब्लिक को काफी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ी। और तो और लाइन में लगे लोगों का इंतजार और लंबा खींच गया।

पहले 2500 ही किया ट्राई

कैश की लिमिट बढ़ने की खबर से मंडे को रुपए निकालने के लिए एटीएम की लाइन में लगे लोग सबसे पहले एटीएम कार्ड स्वैप करने के बाद 2500 रुपए ही की-बोर्ड पर प्रेस कर रहे थे, लेकिन एटीएम ने कैश नहीं उगले। मजबूरी में लोगों को 2000 रुपए ही एटीएम से निकालने पड़े। लाइन में लगे हर किसी के 2500 रुपए निकालने के प्रयास से समय भी किल हो रहा था। एक मिनट के अंदर एक व्यक्ति जहां एटीएम से पैसे निकाल सकता था उसे 2-3 मिनट लगे। अधिकतर लोग अपनी पूरी फैमिली और रिलेटिव का भी एटीएम कार्ड लेकर लाइन में लग जा रहे हैं। फिर सभी कार्ड से रुपए विड्रॉ कर रहे हैं। ऐसे में लाइन में खड़े लोगों को अपनी बारी आने के लिए और लंबा इंतजार करना पड़ा।

बैलेंस कटा कैश नहीं निकला

अदर बैंक्स के एटीएम ने भी लोगों को खूब रुलाया। जैसे कोई एसबीआई का एटीएम कार्ड किसी और बैंक के एटीएम से कैश निकालने का प्रयास कर रहा है, तो ऐसी स्थिति में लोगों के अकाउंट से बैलेंस कट जा रहे हैं। बैंक से जुड़े कांटैक्ट नंबर पर बैलेंस कटने का मेसेज भी आ जा रहे हैं, लेकिन एटीएम से कैश नहीं निकल रहे हैं। मंडे को एसबीआई के कार्ड से एचडीएफसी के एटीएम से रुपए निकालते समय आधा घंटे में तीन घटनाएं सामने आई। चूंकि, मंडे को बैंक बंद था तो इस संबंध में लोग क्वेरी भी नहीं कर पा रहे थे। हेल्प लाइन नंबर पर फोन मिलाए नहीं लग रहे थे। पैसे की किल्लत से जूझ रहे लोगों के अकाउंट से बैलेंस कटने से समस्याएं और बढ़ गई।

न्यूज पेपर पढ़ने के बाद मैंने एटीएम 2500 रुपए निकालने की कोशिश की, लेकिन 2000 से अधिक कैश नहीं निकला। वाइफ का भी एटीएम कार्ड लेकर आया था। दोनों से कैश निकाले।

प्रवीण चंद्र, बिहारीपुर

एसबीआई के एटीएम कार्ड से एचडीएफसी के एटीएम से कैश विड्रॉ करने की कोशिश। कैश नहीं निकला। अलबत्ता मेरे अकाउंट से बैलेंस कट गया।

शाहीन, गुलाबनगर