- कैशलेस होने के बाद अब पेटीएम और चेक के माध्यम से दिया जा रहा व्यवहार

BAREILLY:

500 व एक हजार की करेंसी पर बैन लगने से सहालग में रस्म के तौर नकद व्यवहार देने के लिए लोगों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है। हालांकि, जेब खाली होने की स्थिति में कुछ लोगों ने ऑनलाइन व्यवहार 'न्योता' देने का तरीका ईजाद कर लिया। बड़ी संख्या में लोग पेटीएम के जरिए 'कन्यादान' किया।

पेटीएम से हुआ व्यवहार

आमतौर पर रस्म और रिवाज के मुताबिक शादी में जाने पर इनवाइटेड लोगों को व्यवहार देते हैं, लेकिन नोट बंद होने की स्थिति में जनता कैशलेस हो गई है। लोग व्यवहार में आड़े आ रही समस्या से निजात पाने के लिए पेटीएम को जरिया बना लिया। उन्होंने निमंत्रण देने वाले के किसी सदस्य के खाते में रुपए पेटीएम अकाउंट, वॉलेट का प्रयोग किया। जिसके जरिए 50 से लेकर 500 रुपए से ज्यादा का व्यवहार संबंधित के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है।

दुल्हन के खाते में पहुंची रकम

पेटीएम के प्रयोग से अनजान अथवा एप के प्रयोग पर संशय रखने वालों ने अपना चेक के जरिए फर्ज निभाया। उन्होंने दुल्हन के खाते में व्यवहार की रकम डालकर राहत की सांस ली। लोगों के मुताबिक नोट बंद करने के फैसले से कैशलेस होने समेत ऐसे आयोजनों में शेमलेस होने की स्थिति भी आ रही है। जिससे बचने के बेस्ट आइडिया के तौर दुल्हन के खाते में व्यवहार जमा कर बचा गया है। उन्होंने चेक के जरिए होने वाले व्यवहार को सुरक्षित और सरल उपाय बताया है। जिसमें किसी तरह की कोई गड़बड़ी होने की संभावना नहीं है।