कोरोना का टेरर

टूर एंड ट्रैवल्स

30 परसेंट डाउन

फ्लैग: बढ़ गया जानलेवा वायरस का डर, शहर से बाहर जाने से डर रहे बरेलियंस

क्रॉसर

लखनऊ, दिल्ली, आगरा ही नहीं, घूमने वाली जगहों के प्लान भी किए जा रहे कैंसिल

होली के बावजूद बस डिपो पर टिकट्स की बिक्री घटी, टूर एंड ट्रैवल्स वाले परेशान

यह भी जानें

5 परसेंट तक घटा बसों का लोड फैक्टर

बरेली: बरेलियंस को होली और समर वेकेशन पर टूर का खासा क्रेज रहता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। क्योंकि कोरोना के डर से लोग बाहर जाने का प्लान कैंसिल रहे हैं, जिसकी वजह से शहर में टूर एंड ट्रैवल्स का बिजनेस 30 परसेंट तक डाउन हो गया है। वहीं, होली करीब होने के बावजूद बस पसैंजर्स का लोड फैक्टर भी 5 परसेंट तक घट हो गया है।

नहीं हो रही एडवांस बुकिंग

शहर में टूर एंड ट्रैवल फर्म वालों ने बताया कि पिछले कई सालों में लोग बसों की एडवांस बुकिंग करा लेते थे, वो भी एक-दो महीने पहले। लेकिन इस बार एडवांस बुकिंग नहीं हो रही है। लोग बरेली से आगरा, मथुरा, नैनीताल, चूका और मसूरी आदि जगहों के लिए बसों की बुकिंग कराने से बच रहे हैं। इससे बिजनेस डाउन हो रहा है। उनका कहना है कि लखनऊ, दिल्ली और आगरा में कोरोना के मरीज मिलने के बाद लोग आसपास के शहरों में जाने से बच रहे हैं।

बसों में घटा लोड फैक्टर

होली फेस्टिवल पर पैसेंजर्स की संख्या में इजाफा होता है, लेकिन वायरस की दहशत के चलते लोड फैक्टर यानि पैसेंजर्स की संख्या बढ़ने की जगह 5-7 परसेंट घट गई है। इससे दिल्ली, लखनऊ और आगरा के लिए चलने वाली बसों में पैसेंजर्स की संख्या काफी कम हुई है.वहीं बस ड्राइवर्स और कंडेक्टर्स भी परेशान है, क्योंकि बस स्टैंड भी खाली-खाली दिखाई दे रहे हैं, जिससे उनकी एक्स्ट्रा कमाई नहीं हो सकेगी।

होली का रंग फीका

पहले होली के टाइम पर बसों की शॉर्टेज हो जाती थी, लेकिन वायरस के डर से इस बार लोग बाहर ही नहीं जा रहे हैं। कुछ बस ओनर्स ने बताया कि होली पर तो फेयर तक बढ़ा देते थे, लेकिन इस बार किराया कम करने पर भी कोई जाने को तैयार नहीं है।

होटल की बुकिंग भी कम

शहर के होटल्स की बुकिंग में काफी कमी आई है। वहीं कुछ होटल ओनर्स तो दिल्ली या फिर आगरा से आने वाले टूरिस्ट को रूम नहीं दे रहे हैं, क्योंकि दिल्ली और आगरा में कोरोना वायरस के पेशेंट मिले हैं, जिसके डर से यहां के कुछ होटल ओनर्स रूम नहीं दे रहे हैं।

शहर के बाहर टूर पर जाने वालों की संख्या में 30 परसेंट से अधिक की कमी आई है। फेस्टिव होली का नजदीक है ऐसे में आउटिंग करने वालों की भी खासी बुकिंग होती थी, लेकिन इस बार बहुत कम है।

राकेश कालरा, प्रोपराइटर ट्रैवल्स एजेंसी

मथुरा में होली पर काफी बसें जाती थीं। दो दिन पहले ही बसें वापस आई हैं लेकिन अब कुछ इफेक्ट दिख रहा है। अभी बुकिंग पर बहुत ज्यादा इफेक्ट नहीं दिख रहा है।

आकाश गुप्ता, प्रोपराइटर ट्रैव‌र्ल्स एजेंसी

अभी तो बुकिंग सीजन भी कुछ कम हो रहा है, लेकिन कोराना के चलते आउटिंग करने वालों की संख्या में कमी आई है। इससे बुकिंग पर भी इफेक्ट पड़ा है।

इमरान, प्रोपराइटर ट्रैव‌र्ल्स एजेंसी

शहर में कोरोना के प्रति लोगों में अवेयरनेस दिख रही है। इसी के चलते आउटिंग पर भी इफेक्ट दिख रहा है। अब केवल इमरजेंसी काम के कारण ही लोग बाहर जाना पसंद कर रहे हैं।

पवन, प्रोपराइटर ट्रैव‌र्ल्स एजेंसी