BAREILLY:

आखिरकार वीरांगना रानी अवंतीबाई राजकीय महिला महाविद्यालय में काउंसलिंग प्रोसेस खत्म होने के कगार पर एडमिशन से चूक गई ग‌र्ल्स ने हंगामा कर दिया। फ्राइडे को काफी संख्या में ग‌र्ल्स एडमिशन की मांग को लेकर कैंपस में पहुंच गई। कैंपस में भीड़ इतनी बढ़ गई कि स्टाफ से कंट्रोल नहीं हुई। उन्होंने चैनल गेट व काउंटर बंद कर दिए। ज्यादातर वे ग‌र्ल्स एडमिशन लेने पहुंच गई जो निश्चित समय अवधि में एडमिशन लेने से चूक गई। ग‌र्ल्स के साथ अभिभावक भी थे। हंगामा इतना बढ़ा कि कॉलेज को पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस ने सभी को कॉलेज के बाहर खदेड़ तो दिया, लेकिन सभी स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक एडमिशन के आस में शाम तक कॉलेज गेट के सामने डेरा जमाए रहे।

अचानक काफी संख्या में आ गई ग‌र्ल्स

यूनिवर्सिटी के अनुसार 31 जुलाई एडमिशन की लास्ट डेट थी। वीरांगना रानी अवंतीबाई कॉलेज ने पहले कट-ऑफ और मेरिट के अनुसार 27 जुलाई तक एडमिशन लिए। इसके बाद बार-बार नई मेरिट व कट-ऑफ जारी कर काउंसलिंग प्रोसेस अंतिम चरण तक पहुंचा दिया। फ्राइडे को अधिकांश सीटें फुल हो चुकी थीं। एडमिशन की लास्ट डेट होने की खबर मिलते ही काफी संख्या में ग‌र्ल्स और उनके अभिभावक सुबह से ही कैंपस में पहुंचने लगे। उनकी संख्या इतनी बढ़ गई कि कॉलेज स्टाफ के बस के बाहर हो गईं। कॉलेज ने चैनल गेट और काउंटर्स बंद करा दिए। इसके बाद ग‌र्ल्स ने हंगामा शुरू कर दिया। वे एडमिशन देने की मांग करने लगीं। जबकि कॉलेज ने सीट फुल होने की बात कहकर जाने को कहा। ग‌र्ल्स नहीं मानीं तो कॉलेज ने पुलिस बुला लिया।

एडमिशन की डेट खत्म होने के बाद पहुंचीं

पुलिस ने कैंपस में पहुंच कर स्थिति को संभाला। उसने सभी ग‌र्ल्स और अभिभावकों को कैंपस के बाहर कर दिया। कॉलेज स्टाफ भी गेट पर जम गया। बची हुई सीटों के अनुसार सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को अंदर भेजा। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। प्रीति गौतम ने बताया कि इनमें अधिकांश ग‌र्ल्स वे हैं जो काउंसलिंग के दिन एडमिशन कराने नहीं आई। अब जब डेट निकल चुकी है तो एडमिशन करने की मांग कर रही हैं। जबकि अधिकांश सीटें फुल हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि बीकॉम की जनरल और ओबीसी की सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। बस एससी की ही कुछ सीटें बाकी हैं। वहीं बीएससी में सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। जबकि बीए में केवल 60 परसेंट वाले का ही एडमिशन लिया जा रहा था। बाकी सभी को वापस लौटने को कह दिया गया। स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया कि उनका नाम मेरिट में था, बावजूद इसके उन्हें एडमिशन नहीं दिया गया। एडमिशन प्रक्रिया खत्म होने के बावजूद शाम तक ग‌र्ल्स और उनके अभिभावक गेट के बाहर खड़े रहे।

बाकी ईयर के एडमिशन किए बंद

कैंपस में स्टूडेंट्स की संख्या अचानक बढ़ जाने की वजह से कॉलेज ने मेन काउंसलिंग को छोड़ बाकी सभी सब्जेक्ट्स के शेष इयर्स की काउंसलिंग बंद कर दी गई। कॉलेज प्रिंसिपल ने बताया कि सेकेंड व थर्ड ईयर और पीजी के एडमिशन अब 3 अगस्त को लिए जाएंगे।