- वेडनसडे दोपहर 1 बजे से शाम 6 बजे तक 64 आवासों पर गरजी थी जेसीबी, ध्वस्त

- देर शाम चली आंधी तूफान ने बरपाया कहर, राशन, कपड़े व अन्य सामान हुए बर्बाद

BAREILLY:

बाकरगंज खड्ड में ध्वस्त हुए 64 मकानों में रह रहे करीब 4 सौ लोगों को नगर निगम ने बेघर कर दिया है। वेडनसडे देर शाम तक चले अतिक्रमण हटाओ अभियान के बाद लोग ध्वस्त हुए आवास को देखते हुए खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को मजबूर रहे। अतिक्रमण ध्वस्त होने के बाद चली तेज हवाओं और बारिश से राशन सामग्री भी बचा नहीं सके। आशाएं चकनाचूर होने के बाद रात काटने के बाद सुबह करीब 10 बजे ध्वस्त हुए मकानों के मुखिया मय परिवार नगर निगम पहुंचकर नगर आयुक्त से आवास की मांग की। नगर आयुक्त ने उन्हें पीएमएवाई के तहत आवास दिलाने का आश्वासन दिया है।

सिसकियों के साथ गुजारी रात

नगर आयुक्त से आवास की मांग करने नगर निगम पहुंची ब्रजेश देवी ने बताया कि रात भर हर कोई ध्वस्त हुए मकान से सामान समेटता रहा, लेकिन तेज हवा के साथ आई बारिश ने मलबे से निकालकर रखे गए कपड़े, राशन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान को बर्बाद कर दिया। जो बचा सके वह बचा पाए। रात भर लोग आंसुओं को आंखों में समेटे मासूम बच्चों को चुप कराते रहे। राखी ने बताया कि उनका काफी सामान अभी भी मलबे में दबा हुआ है। सबके घर टूटे हैं ऐसे में कोई किसी की क्या मदद करे? सब अपने ही परिवार को संभालने में लगे हैं। घर तोड़ने से पहले आवास की व्यवस्था करानी थी। नगर निगम ने गलत किया।

कोर्ट के आदेश का उल्लघंन

नगर निगम पहुंचे बाकरगंज के निवासियों ने बालयुवांश सेवा समिति के बैनर तले मेयर और नगर आयुक्त को ह्रदयहीन और संवेदनहीन करार दिया। साथ ही, सुप्रीम कोर्ट के अवैध निर्माण ध्वस्त करने से पहले विस्थापन का नियम फॉलो नहीं करने का आरोप लगाया। अध्यक्ष कमल किशोर इंजीनियर ने कहा कि अधिकारियों को पुनर्वास की व्यवस्था करने के बाद मलिन बस्तियों के आवास ध्वस्त करने थे। जो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन है। दोपहर करीब 12 बजे नगर आयुक्त के सामने सभी ने अपना पक्ष रखा। जिस पर नगर आयुक्त ने मंजूर करते हुए नियमानुसार आवास दिलाने का आश्वासन दिया है। जिसके बाद लोग वापस लौट गए।

दो दिन में मांगी है लिस्ट

आश्रयहीन बेघर हो चुके निवासियों की मांग पर नगर आयुक्त ने सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में समायोजित करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने शिकायत लेकर पहुंचे लोगों को दो दिन में बेघर हो चुके और निशानदेही के मुताबिक बेघर होने वाले परिवार की लिस्ट देने को कहा है। लिस्ट के मुताबिक उन्हें पीएमएवाई की लिस्ट को संशोधित कर उसमें समायोजित करने का आदेश दिया है। साथ ही, फौरी तौर पर बाकरगंज में पानी का टैंकर, शौचालय अरेंजमेंट के निर्देश दिए हैं।

प्रमुख मांगों पर नगर आयुक्त का आदेश

मांग नगर आयुक्त ने कहा

जिनके मकान तोड़े हैं उन्हें आवास दिलाना नियमानुसार मंजूरी

आवास ध्वस्त करने से पूर्व पुनर्वास की व्यवस्था करना सिरे से खारिज

आश्रयहीन हो चुके को तत्काल फौरी मदद देना नियमानुसार मंजूरी

भविष्य में मकान उजाड़ने से पहले आवास दिलाना नियमानुसार मंजूरी

जिनके पास पट्टे हैं उन्हें अतिक्रमण मुक्त रखा जाए सिरे से खारिज

बाकरगंज में अभियान तत्काल प्रभाव से रोकना नियमानुसार मंजूरी

नियमानुसार आश्रयहीन लोगों को सुविधा मुहैया कराई जाएगी। लेकिन अवैध कब्जा नहीं होने देंगे। लिस्ट के मुताबिक पीएमएवाई में समायोजित कर लिया जाएगा।

राजेश कुमार श्रीवास्तव, नगर आयुक्त