- कोतवाली एरिया के इंटर कॉलेज के बारे में फैली गलत सूचना

- झूठी अफवाहों पर न दें ध्यान, पुलिस को दीजिए हर जानकारी

GORAKHPUR: शहर में कैब के विरोध की हवा उठने के बाद से पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है। मंगलवार को कोतवाली एरिया के एक इंटर कॉलेज में प्रदर्शन, जुलूस की अफवाह फैलने पर पुलिस हरकत में आ गई। मामला सामने आने पर पुलिस ने कुछ देर तक कॉलेज बंद करा दिया। अहतियात के तौर पर कॉलेज पर पुलिस बल तैनात रहा। उधर अफवाहों को देखते हुए पुलिस ने जिलेभर के लोगों से शांति बरतने की अपील की है। एसएसपी की तरफ से जारी पत्र में हर किसी को अफवाहों से बचने की सलाह दी गई है। गोरखपुर पुलिस की मीडिया सेल ने झूठी बातों, अफवाहों को फैलाने वालों के बारे में पुलिस को सूचना देने को कहा है। विभिन्न जगहों पर बवाल को देखते हुए पुलिस ने सोशल मीडिया की निगरानी शुरू कर दी है।

प्रदर्शन की फैली अफवाह, पुलिस ने हटाई भीड़

शहर में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ कुछ संगठनों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। हाल के दिनों में शहर के भीतर विरोध होने पर पुलिस अलर्ट मोड में आ गई थी। एक राजनीतिक दल की तरफ से विरोध की तारीख भी तय की गई है। विरोध-प्रदर्शन में शामिल होने के लिए लोगों को बुलाया जा रहा है। कैब के विरोध की वजह से तरह-तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। मंगलवार की सुबह कोतवाली एरिया के एक इंटर कॉलेज में विरोध प्रदर्शन के बाद जुलूस निकालने की सूचना अचानक फैली। इसकी जानकारी किसी ने पुलिस को दे दी। प्रदर्शन का मामला सामने आने पर पुलिस ने प्रिंसिपल सहित अन्य जिम्मेदारों से बात करके कुछ देर के लिए कॉलेज बंद करा दिया। एहतियात के तौर पर कॉलेज पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

पब्लिक से अपील, अफवाहों पर न दें ध्यान

सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट के विरोध को देखते हुए पुलिस भी अलर्ट मोड में आ गई है। जिले में सभी पुलिस कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी गई हैं। हर थाना, पुलिस चौकी पर तैनात पुलिस टीम को 24 घंटे किसी भी स्थिति से निपटने को कहा गया है। गोरखपुर पुलिस की तरफ से पब्लिक से शांति बरतने की अपील की गई है। कहा गया है कि झूठी अफवाहों पर ध्यान मत दीजिए। झूठी अफवाहें फैलाने वालों के बारे में पुलिस को सूचना दीजिए। शांति बनाए रखिए। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। विशेष निगरानी के लिए कुछ मोहल्लों को चिन्हित किया गया है। उधर प्रदर्शन, नारेबाजी और जुलूस की सूचना पर पुलिस टीम दिनभर भटकती रही। देर शाम को कोतवाली थाना पर एसपी सिटी की अगुवाई में शांति कमेटी की बैठक भी बुलाई गई।

वर्जन

कॉलेज को बंद नहीं कराया गया था। वहां पर कुछ लोग जुटे थे। पुलिस ने उनको समझाबुझाकर हटा दिया। किसी तरह की गड़बड़ी करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। अफवाह फैलाने वालों के बारे में पुलिस को जानकारी दें।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी